Homeइंदौर न्यूज़Swachh Survekshan 2021: इंदौर में इस तरह प्लास्टिक व डिस्पोजल के उपयोग...

Swachh Survekshan 2021: इंदौर में इस तरह प्लास्टिक व डिस्पोजल के उपयोग पर लगाई गई रोक

Swachh Survekshan 2021: शहर में नगर निगम ने प्लास्टिक की थैलियों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। इंदौर की कई चाट चौपाटी जैसे सराफा चौपाटी, 56 दुकान जैसे स्थानों पर डिस्पोजेबल व प्लास्टिक के आयटम के बजाए बर्तनों के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है।

Swachh Survekshan 2021: शहर में नगर निगम ने प्लास्टिक की थैलियों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। इंदौर की कई चाट चौपाटी जैसे सराफा चौपाटी, 56 दुकान जैसे स्थानों पर डिस्पोजेबल व प्लास्टिक के आयटम के बजाए बर्तनों के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। वहीं इसके अलावा चाय की दुकानों पर मिट्टी, कांच या स्टील के गिलास का अनिवार्य रूप से उपयोगिता की गई। यह प्रयास डिस्पोजेबल व प्लास्टिक के कचरे को रोकने के लिए किया जा रहा है।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021: इंदौर में प्लास्टिक व डिस्पोजल के उपयोग पर ऐसे लगाई रोक

इसके अलावा सामजिक संगठनों के माध्यम से वैवाहिक व अन्य आयोजनों में डिस्पोजेबल के उपयोग पर रोक लगाने के लिए लोगों को जागरुक किया गया। वहीं यह सब देखते हुए निगम ने शहर में एनजीओ के माध्यम से बर्तन बैंक भी शुरू कर दिया है। ऐसे में लोगों को अपने घरों में होने वाले आयोजनों के लिए नि:शुल्क बर्तन उपलब्ध करवाए गए ताकि वो डिस्पोजल आयटम का उपयोग बिलकुल ही न करें।

ये भी पढ़े – स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 : देश में बेमिसाल Indore का ये मॉडल, ऐसे 6 तरह का कचरा करता है अलग

naidunia

इंदौर नगर निगम द्वारा सफाई कार्य को बढ़ावा देने के साथ जनता को भी जागरूक किया गया। साथ ही इस कार्य में शामिल करने के लिए अनेक गतिविधयां की गई। आपको जानकारी के लिए बता दें जब शहर के नालों की सफाई की गई तो उनमें स्वास्थ्य जांच शिविर, वैवाहिक वर्षगांठ, जन्मदिन की पार्टी जैसे कई तरह के आयोजन लोगों के द्वारा किए गए। साथ ही इसके अलावा नाले में क्रिकेट, फुटबाल व दंगल जैसी प्रतियोगिता भी की गई। इसके अलावा शहर में जीरो वेस्ट मेले का आयोजन किया गया। इसमें लोगों ने अनुपयोगी चीजों ने बनाई गई कलाकृतियों को प्रदर्शित किया।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular