ज्योतिष पर बहुत भरोसा करती थीं सुषमा स्वराज, कई रिकॉर्ड हैं नाम

वे पहली सबसे कम उम्र की कैबिनेट मंत्री बनीं थी। पहली फुल टाइमर महिला रक्षामंत्री बनीं, किसी राजनीतिक दल की पहली महिला प्रवक्ता बनीं। सुषमा स्वराज और उनके पति स्वराज कौशल के कुछ रिकॉर्ड लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हैं।

0
64
sushma swaraj

नई दिल्ली: भाजपा की प्रचंड नेता और पूर्व विदेश मंत्री स्व. सुषमा स्वराज की आज जयंती है। उनकी जयंती पर भाजपा के नेता उन्हें याद कर रहे है। एक नेता रहते हुए सुषमा स्वराज ने जो ख्याति हासिल की थी, उसे कोई नहीं भूल सकता। राजनीति में उन्होंने वो मुकाम हासिल किया था कि विपक्षी भी उनकी आलोचना नहीं करते थे। भारतीय राजनीति में उनके नाम कई रिकॉर्ड दर्ज है।

सोशल मीडिया पर किसी के एक गुहार पर मदद के लिए खड़ीं रहने वाली सुषमा स्वराज आज भले ही हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी जयंती पर पूरा देश उन्हें याद कर रहा है। वे पहली सबसे कम उम्र की कैबिनेट मंत्री बनीं थी। पहली फुल टाइमर महिला रक्षामंत्री बनीं, किसी राजनीतिक दल की पहली महिला प्रवक्ता बनीं। सुषमा स्वराज और उनके पति स्वराज कौशल के कुछ रिकॉर्ड लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हैं।

सुषमा स्वराज के बारे में कहा जाता है कि वह बहुत धार्मिक महिला थीं और ज्योतिष को भी बहुत मानती थी। सुषमा स्वराज हर गुरूवार को पीले रंग की साड़ी पहनती थीं। उस दिन सिर्फ पीले रंग का खाना खातीं थीं.करवाचौथ जैसे त्यौहारों पर उनकी तस्वीरें भी वायरल होती थी।

एक भारतीय पारंपरिक नारी की भूमिका में रहकर भी जितने अच्छे तरीके से उन्होंने राजनीति की, इसके उदाहरण कम ही मिलते हैं। 6 अगस्त 2019 को हार्ट अटैक से सुषमा स्वराज का निधन हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here