MP को टाइगर स्टेट का दर्जा दिलाने वाली बाघिन ‘कॉलरवाली’ की मौत, CM ने जताया दुःख

भोपाल। मध्यप्रदेश की शान व 29 शावकों की माता पेंच टाइगर रिजर्व की ‘सुपर टाइग्रेस मॉम’ कॉलरवाली बाघिन की शनिवार को दुःखद मौत(death of the tigress ‘Collarwali’) हो गई। आपको बता दे मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट का दर्जा दिलाने में इस बाघिन का सबसे महत्वपूर्ण योगदान था। ये अभी तक 29 शावकों को जन्म दे चुकी थी। और इसे कई अलग अलग नामों से भी जाना जाता हैं जैसे कॉलरवाली, पेंच की रानी, सुपर मॉम आदि।

इसकी मौत पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर शोक जताया। उन्होंने लिखा- “मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट का दर्जा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली, प्रदेश की शान व 29 शावकों की माता पेंच टाइगर रिजर्व की ‘सुपर टाइग्रेस मॉम’ कॉलरवाली बाघिन की की मृत्यु अत्यंत दुःखद हैं।”

वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी ‘कॉलरवाली’ बाघिन के निधन पर गहरा दुख जताया। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा- “मध्य प्रदेश को टाइगर स्टेट का दर्जा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली, मध्यप्रदेश की शान व 29 शावकों की माता पेंच टाइगर रिजर्व की ‘सुपर टाइग्रेस मॉम’ कॉलरवाली बाघिन को श्रद्धांजलि। पेंच टाइगर रिजर्व की ‘रानी’ के शावकों की दहाड़ से मध्यप्रदेश के जंगल सदैव गुंजायमान रहेंगे।”