पेंशनधारकों के लिए राज्य सरकार लेकर आई खुशखबरी, 2 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को मिलेगा लाभ

हरियाणा में सातवां वेतन आयोग लागू हो गया है। लेकिन अब बड़ी संख्या में कर्मचारी एवं पेंशनर्स पांचवे और छठे वेतन आयोग के अनुसार वेतन और पेंशन का लाभ ले रहे हैं। लेकिन अगस्त में मिलने वाली जुलाई की पेंशन में बढ़ा हुआ डीए भी शामिल होगा। जबकि 6 महीने का एरियर बैंक खाते में डाला जाएगा।

चंडीगढ़। पेंशन का लाभ ले रहे पेंशनरों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल हरियाणा में पांचवे और छठे वेतन आयोग के अनुसार जो भी पेंशनर्स, पेंशन योजना का लाभ ले रहे हैं, जिसमें सेवानिवृत्त कर्मचारियों और आश्रितों को प्रदेश सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है। अब छठे वेतन आयोग का लाभ ले रहे कर्मचारियों की तरह ही अब पेंशनर्स को भी 196% की जगह अब 203% महंगाई भत्ता अर्थात डीए का लाभ मिलेगा।

आपको बता दे कि हरियाणा में सातवां वेतन आयोग लागू हो गया है। लेकिन अब बड़ी संख्या में कर्मचारी एवं पेंशनर्स पांचवे और छठे वेतन आयोग के अनुसार वेतन और पेंशन का लाभ ले रहे हैं। पांचवें वेतन आयोग की सिफारिशों का लाभ ले रहे कर्मचारियों को पहले ही 381% महंगाई भत्ता मिल रहा है और सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे 2 लाख 85 हजार कर्मचारियों और 2 लाख 62 हजार पेंशनर्स को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। इस हिसाब से महंगाई भत्ते में 7% की बढ़ोतरी हुई है। तो वही पांचवें वेतन आयोग का लाभ ले रहे पेंशनर्स को 368% की जगह अब 381% महंगाई भत्ता मिलेगा और इस प्रकार अब महंगाई भत्ते में 13% की बढ़ोतरी हो गई है।

Must Read- टाटा स्टील के कर्मचारियों को अब विदेश में मिलेगी हॉलिडे होम की सुविधा, छुट्टियों का मिलेगा भरपूर लाभ

इस दौरान वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने मंगलवार को महंगाई भत्ते को बढ़ाने के आदेश जारी किए। अब बड़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ 1 जनवरी 2022 से मिलेगा। लेकिन अगस्त में मिलने वाली जुलाई की पेंशन में बढ़ा हुआ डीए भी शामिल होगा। जबकि 6 महीने का एरियर बैंक खाते में डाला जाएगा।