आजकल बहुत सारे लोग बिजनेस के करने के बारे में सोचते है लेकिन सही गाइडेंस ओर आइडिया नही होने की वजह से कोई स्टार्टअप शुरू नही कर पाते और अगर कर भी लेते है तो किसी तरह वो चल नही पता वैसे तो आज कल कई बिजनेस आइडियास के बारे में आपने पढ़ा और सुना होगा लेकिन अभी भी बहुत से ऐसी बिजनेस हैं जो बहुत पहले से चल रहै हैं और आगे भी ऐसे ही चलेंगे। आज हम आपको एक Old Business Idea के बारे में बताने जा रहे है लेकिन हम इसे कुछ नए तरीके से शुरू करेंगे। यह लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट बिजनेस आइडिया केटेगरी का ग्रीन बिजनेस आइडिया है।

यह एक ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है, जैसे की हमने आपको बताया है कि यह कोई नया आईडिया नहीं है लेकिन हम इसे नए तरीके से शुरू करेंगे। इसके लिए आपको एक बहुत ही छोटी सी ऑनलाइन फ़्रेंडिंग शुरू करनी है और इसमें हमें कुछ चुनिंदा नियम के साथ अपना प्रोडक्ट सेल करना है।

हम बात कर रहे है ऑनलाइन नर्सरी की

यहाँ पर आपको कुछ प्लांट के पैक की सेल करना है जैसे कि 5 इंडोर बेस्टर प्लांट्स पैक, टॉप 5 एयर प्यूरीफायर और ऑक्सीजन प्लांट पैक, टॉप 3 गुड लक जेड प्लांट्स का पैक, बेस्ट 3 आउटडोर फूलों के पौधों का पैक, टॉप 5 पॉल्यूशन किलर प्लांट्स पैक, टॉप 4 इंडोर होम पॉल्यूशन किलर प्लांट पैक और बोन्साई प्लांट

बिज़नेस के शुरुआत में आपको ये सभी प्लांट खरीदने नहीं है। आपको प्लांट तब ही खरीदने है जब ऑनलाइन आर्डर आपको मिलेगा। फिर जैसे ही आपका बिज़नेस चलने लगे तो आप कुछ प्लांट खरीदना शुरू कर दे। अभी आप सिर्फ ऐसे पौधो को लिस्ट बना लीजिये जो आपको ऑनलाइन सेल करना है या आप किसी नर्सरी वाले से ऐसे टॉप Selling प्लांट की लिस्ट बनवा सकते है।

ऐसे शुरू कर सकते है ऑनलाइन नर्सरी

सबसे पहले आपको आपके business की एक अच्छी सी website बनवाना है। एक अच्छा सा Business Name का चुनाव करे और एक Online Nursery Website बनवाए वर्डप्रेस पर 10 हजार रूपये में आप एक अच्छी वेबसाइट बनवा सकते है। इसके बाद आपको वेबसाइट पर जो आपने प्लांट के पैक बनाये है उन्हें फोटो के साथ लिस्ट करना है और उनकी कीमत तय करना है। अगर किसी नर्सरी से कॉन्ट्रैक्ट कर लेंगे तो आपको प्लांट सस्ते मिलने जाएंगे। वेबसाइट पूरी तैयार होने के बाद आपको सोशल मीडिया के माध्यम से इसे लोगो तक पहुंचना है। अगर आप क्वालिटी वाले प्लांट रखेंगे तो बहुत ही जल्दी आप लोगो की पसंद बन जायेंगे और बिज़नेस बढ़ने लगेगा।

ऐसे बढ़ेगी क्वांटिटी ओर क्वालिटी

आप एक प्लांट पर 40 रूपये का मार्जिन रखते है तो एक पैक में 5 प्लांट रखते है तो आपको 200 रूपये मिलेंगे। अगर आप दिन भर में 10 पैक भी सेल करते है तो आप डेली 2000 रूपये कमा सकते है। धीरे धीरे इसमें आप और भी प्लांट्स को जोड़ेंगे तो कमाई भी बढ़ती जाएगी।

Also Read – रक्षामंत्री और CM शिवराज ने MP के इस जिले को दी करोड़ों की सौगात, कॉलेजों का किया शिलान्यास