मैं फेमिनिस्ट हूं, ये बोलने पर मेरी पीआर टीम ने कहा था कि मैं इस तरह नहीं कह सकती: सोनम

सामाजिक मुद्दों पर बेबाकी से अपनी बात रखने के लिए मशहूर बॉलिवुड अभिनेत्री सोनम कपूर ने घमासान डॉट कॉम से हुई खास बातचीत में कहा कि जब उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में करियर शुरू किया था।

0
Sonam-Kapoor-featured-1366x768

मुंबई : (ऋचा मिश्रा तिवारी) सामाजिक मुद्दों पर बेबाकी से अपनी बात रखने के लिए मशहूर बॉलिवुड अभिनेत्री सोनम कपूर ने घमासान डॉट कॉम से हुई खास बातचीत में कहा कि जब उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में करियर शुरू किया था, तब तमाम हिरोइन फेमिनिजम का सही मतलब नहीं समझती थीं। सोनम नारीवाद का सही मतलब समझाते हुए कहती हैं कि फेमिनिजम का मतलब ब्रा जलाकर मूंछे बढ़ाना नहीं है। 

सोनम बताती हैं, ’12 साल पहले मुझसे किसी ने पूछा था कि क्या आप फेमिनिस्ट हैं, मैंने कहा था, जी हां… मैं फेमिनिस्ट हूं। मेरी इस बात को सुनकर मेरी पीआर टीम ने कहा था कि मैं इस तरह नहीं कह सकती हूं। ऐसा कहने पर लोग आपको अन-फेमिनन समझेंगे। आज तो हर कोई कहता है। 12-15 साल पहले कोई भी हिरोइन खुलकर अपने फेमिनिस्ट होने की बात खुल कर नहीं कहती थी।’

सोनम आगे बताती हैं, ‘फेमिनिस्ट का सही मतलब पता होना चाहिए, इस बात का सही और बेसिक मतलब है, हर मामले में बराबरी। फेमिनिजम का मतलब यह नहीं है कि आप अपनी ब्रा जला कर मूंछे बढ़ा लें। बहुत सी हिरोइन फेमिनिजम का मतलब समझ ही नहीं रही थीं, अब समय के साथ सबको वह बात समझ में आ रही है। समाज में पुरुषों की तुलना में महिलाओं के साथ कई मामलों में भेद-भाव व्याप्त है, उम्मीद है बदलाव आएगा, बहुत से लोग इस गैप को पाटने की कोशिश कर रहे हैं।’

इन दिनों सोनम अपनी रिलीज़ के लिए तैयार फिल्म ‘द जोया फैक्टर’ के प्रमोशन में जुटी हैं। ‘दी ज़ोया फैक्टर कॉमिडी से भरपूर फिल्म है। फिल्म में संजय कपूर, सोनम के पिता की भूमिका में हैं और इंडिया को वर्ल्ड कप मिलने के साथ ही सोनम यानी जोया का जन्म होता है। बैकग्राउंड में यही बात सुनाई दे रही कि इस जीत का असली क्रेडिट क्रिकेट टीम को नहीं बल्कि इस नन्ही बच्ची जोया को जाता है, जिसके पैदा होते ही इंडिया वर्ल्ड कप जीत गया। इसी के साथ यह डायलॉग सुनाई पड़ता है कि इस लड़की का लक इसे दुनिया में फेमस बनाएगा। 

बता दें, ‘द जोया फैक्टर’ अनुजा चौहान के नॉवल पर आधारित है। इसकी कहानी एक लड़की की है, जिसे इंडियन क्रिकेट टीम के लिए लकी माना जाता है। अभिषेक शर्मा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में दुलक़र सलमान लीड रोल में दिखाई देंगे। यह फिल्म 20 सितंबर 2019 को रिलीज़ होगी।