Breaking News

मधुमेह रोगियों के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स

Posted on: 06 Jun 2018 05:33 by shilpa
मधुमेह रोगियों के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स

नई दिल्ली : एक डायबिटीज के रोगी को कई सारे नियमों का पालन करना पड़ता है और संतुलित आहार लेना पड़ता है. अगर आप भी डायबिटीज के शिकार है तो खाने पीने की वस्तुओं के लिए सतर्क रहना होगा। इतना ही नही आपको यह जानकारी भी होना चाहिए कि आप कितना कार्बोहाइड्रेट ग्रहण कर रहे है, और ये आपके शुगर लेवल पर क्या प्रभाव डालेगा ?

अमेरिकन संस्था के एक शोध में पता चला है की आपके खून में शुगर लेवल ज्यादा ना हो इसलिए जीरो कैलोरी वाले फूड खाने चाहिए। डायबिटीज के रोगों को सोडा और सॉफ्ट ड्रिंक से दूर रहना चाहिए। ये सब ग्लूकोज की मात्र को बढ़ावा देते है और डायबिटीजके दोनों प्रकारोंके लिए हानिकारक है।यहाँ मधुमेह रोगियों के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स दिए है।

1कॉफी
कॉफी का माध्यम सेवन डायबिटीज 2के रिस्क से सभी उम्र की महिलओंको बचाता है। कॉफीमें कॉलेरगेनिक नाम का एक एसिड पाया जाता है। यह एसिडग्लूकोज को खून में मिलने से रोकता है।

Image result for coffi

2.दूध
दूध एक हेल्दी और फायदेमंद ड्रिंक है। यह डायबिटीज के लिए भी लाभदायक है। एक शोध में पता चला है कम फैट के डेअरीप्रोडक्ट सेवन करने से डायबिटीज और ब्लड प्रेशर में कमी आती है। दूध डायबिटीज के पेशंट का वजन कम करता है। और शारीरिक संतुलन को बनाये रखता है

Image result for मिल्क3.ग्रीन टी
ग्रीन टी में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो किसी भी तरह के संक्रमण से बचाते हैं जो कि हृदय और डायबिटीज 2 के लिए बहुत लाभदायीं है।

Image result for green tea

4.करेले का जूस
करेले का जूस यूरिन और ब्लडमें शुगर कंट्रोल करता है। यह जूस डायबिटीज के दोनों प्रकारोंके लिए बहुत लाभदायी है यह ना केवल ग्लूकोज की मात्र पर कंट्रोल करता है बल्कि यह पेट की कई बीमारीयों के लिए लाभदायी है।

Image result for karele ka juice

5. खीरे का जूस
खीरे का जूस खून में शुगर की मात्रा को कम करता है।खीरे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम आयरन फास्फोरस विटामिन A,B1,विटामिन सी और एमिनो एसिड पाया जाता हैखीरा गर्मी से, संक्रमण से, सूजन कम करने और अर्थराइटिस में भी लाभदायक हैं हैं।

Image result for kheere ka juice

6.कैमोमाइल टी
कैमोमाइल टी डायबिटीज 2 में ग्लाइसेमिक कंट्रोल करने में सहायक है। यह डायबिकैमोमाइल टी में बहुत ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और जीरो लेवल पर कैलोरी होती हैटीज के लिए बहुत लाभदाई है। कैमोमाइल टी का नियमित सेवन खून में शुगर के लेवल को कम करता है तथा यह किडनी की बीमारियों और अंधेपन को भी दूर कर

Image result for camomile tea bags

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com