8 यात्रियों तक के वाहनों के लिए छह एयरबैग अनिवार्य- नितिन गडकरी

नई दिल्ली। भारतीय बाजार (Indian market) में बिकने वाले वाहनों में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सरकार ने कदम उठाए हैं। बता दें कि, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने आज शुक्रवार को एक ट्वीट कर कहा कि उन्होंने आठ लोगों को ले जाने वाले मोटर वाहनों के लिए न्यूनतम छह एयरबैग अनिवार्य करने के लिए जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है।

ALSO READ: मंत्री तोमर बोले- लोक निर्माण विभाग की 70 सड़कों का काम अप्रैल तक पूरा हो

गडकरी ने कहा कि, “यह आखिरकार सभी सेगमेंट में यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा, भले ही वाहन की कीमत/वैरिएंट कुछ भी हो।” अब 8 यात्रियों तक को ले जाने वाले मोटर वाहनों में, सवार लोगों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, जीएसआर अधिसूचना (GSR Notification) के मसौदे में कम से कम 6 एयरबैग होना अनिवार्य कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि, मंत्रालय ने पहले ही यानी 1 जुलाई 2019 से ड्राइवर एयरबैग और इस साल 1 जनवरी से फ्रंट को-पैसेंजर एयरबैग के फिटमेंट को लागू करना अनिवार्य कर दिया है। जिसके बाद अब यह एक बड़ा कदम उठाया गया।

यह फैसला M1 वाहन श्रेणी में लिया गया है कि आगे और पीछे दोनों कंपार्टमेंट में बैठे लोगों के सामने और पीछे से होने वाले टक्करों के असर को कम करने के लिए चार अतिरिक्त एयरबैग अनिवार्य हैं। इसमें दो साइड/साइड टोरसो एयरबैग और दो साइड कर्टेन/ट्यूब एयरबैग शामिल होंगे जो कार के सभी यात्रियों को कवर करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत में मोटर वाहनों को पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है।