वैज्ञानिकों ने की “दूसरी दुनिया” की खोज, तस्वीरें हो रही वायरल

विज्ञान अब बहुत तरक्की कर रहा है और रोजाना कुछ नए और चौकादेने  वाले खुलासे हो रहे हैं। जिसके बाद अब खबर आई है की बर्फ से ढके अंटार्कटिका महादेश को लेकर वैज्ञानिकों ने चौका देने वाले खुलासे किए हैं।

अंटार्कटिका में एक नई दुनिया मिली है यह दुनिया बर्फ के नीचे दबी हुई मिली। इस दुनिया का राज वैज्ञानिकों ने उजागर किया और कई रोचक खुलासे किए हैं। अंटार्कटिका में न्यूजीलैंड से रिसर्च की एक टीम पहुंची थी यहां पर National Institute of Water and Atmospherics  एवं Geological and Nuclear Science को रिसर्च के लिए भेजा गया था।  Niwa के क्रेग स्टीवंस ने बताया कि  जब हम रिसर्च कर रहे थे इस दौरान थोड़ी देर के लिए हमें लगा कि शायद कैमरा खराब हो गया है। लेकिन जब फोकस ठीक हुआ तो हमने आर्थ्रोपोडा के एक झूठ को देखा और गौर से देखने पर इस बात का खुलास हुआ।

क्रेग स्टीवंस ने आगे बताया कि हमने अंटार्कटिका के दूसरे हिस्सों में भी रिसर्च की कई एक्सपेरिमेंट किए लेकिन यहां पर इस हिस्से में इस बात का खुलासा हुआ जिससे कि हम भी हैरान हैं। रिसर्चर्स को अंटार्कटिका भेजा गया था ताकि क्लाइमेट चेंज की वजह से पिघलती बर्फ में नदी के रोल के बारे में पता लगाया जा सके। लेकिन इस नई दुनिया में Amphipods के अलावा भी कई तरह के जीव देखें गए।

बताया जा रहा है कि बर्फ से ढके अंटार्कटिका में वैज्ञानिकों ने एक विशाल गुफा की खोज की है और इस गुफा में जलीय जीवन मौजूद है।  जब रिसर्चर्स बर्फीली सतह के नीचे ड्रिल करते हुए नदी के समीप पहुंचे तो उनके कैमरे में कुछ छोटे-छोटे जलीय जीव कैद हो गए। जिसमें Amphipods, Crabs, Mites, Lobsters जैसे जीव दिखाई दिए।

Must Read- Taarak Mehta ka ooltah chashma: शो हो रहा है ट्रोलिंग का शिकार, दयाबेन की इंट्री नहीं होने से नाराज है दर्शक

लेकिन यह बात भी हैरान करती है कि आखिरकार इस नदी की खोज कैसे हुई तो बताया जा रहा है कि इस नदी को पहली बार प्रोजेक्ट के लीड साइंटिस्ट, दे हेरेंगा वाका विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटन के हू होर्गन इसकी खोज की थी, जब वह बर्फीली सतह की सैटेलाइट इमेज पर स्टडी कर रहे थे। इस दौरान होर्गन ने कहा कि अंटार्कटिका के बर्फ के नीचे झीलों और नदियों के बारे में तो पहले से पता था लेकिन कभी इस पर सीधे तौर पर सर्वे नहीं हुआ था लेकिन अब इस पर जो खोज हुई है वह रहस्यमई  हैं और दूसरी दुनिया में पहला कदम है।


Niwa के क्रेग स्टीवंस ने बताया कि  “हमें इस बात की भी खुशी है और हम इसलिए भी एक्साइटेड इसलिए हैं क्योंकि जब हमारे इक्विपमेंट्स इन जलीय जीव के समीप पहुंचे और इक्विपमेंट्स के आसपास इन्हें तैरता हुआ देखा तो यह जाहिर हुआ कि यह साफ तौर पर एक इंपॉर्टेंट इकोसिस्टम में है।