सावन में चढ़ाए शमी पत्र, भगवान शंकर जल्दी दूर करेंगे आपकी दरिद्रता

0
156

Offer shami leaves on shivling, Lord Shiva will soon remove your poverty

जीवन में किसी तरह की मुसीबत या दुःख होता है तो लोग उसके समाधान के लिए भगवान के आगे मत्था टेकने जाते हैं,और सबसे चमत्कारिक बात यह है कि लोगों की परेशानियाँ ख़त्म भी हो जाती हैं। यही वजह है कि लोगों का विश्वास देवी-देवताओं में और बढ़ता ही जा रहा है।

सावन के कठोर व्रत नियम का पुण्यलाभ लीजिए सरलतम तरीके से

Image result for बेलपत्र और शमी पत्र चढ़ाए
via

भगवान शंकर की पूजा सबसे ज्यादा की जाती है। भारत के हर प्रान्त में भगवान शंकर के मंदिर देखने को मिल जायेंगे। भगवान शंकर की महिमा के बारे में किसी को कुछ बतानें की जरुरत नहीं है। भगवान शंकर इतने दयालु हैं कि अपने भक्त ही हर मनोकामना को तुरंत ही पूरा कर देते हैं।

सावन में शिव-अभिषेक कीजिए और ग्रहों से संबंधित कष्टों और रोगों से मुक्ति पाइए

Image result for शिवलिंग पर चांदी के लोटे से दूध चढ़ाना
via

भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए व्यक्ति को बहुत ज्यादा चढ़ावा चढानें की भी जरुरत नहीं पड़ती है। भगवान शंकर को मात्र धतूरे से भी प्रसन्न किया जा सकता है। शिवपुराण में वर्णन मिलता है कि भगवान शंकर की पूजा में फूल-पत्तियों का विशेष महत्व है।

Image result for बेलपत्र और शमी पत्र चढ़ाए
via

प्रतिदिन शिवमंदिर जाकर तांबे के लोटे में गंगाजल या पवित्र जल भरकर ले जाएँ। उसमें चावल और सफ़ेद चन्दन मिलाकर शिवलिंग पर “ॐ नमः शिवाय” बोलते हुए अर्पित कर दें। साधारण तौर पर शिवलिंग पर बेलपत्र सभी लोग चढ़ाते हैं, लेकिन इसके साथ ही शमी का पत्र भी भगवान शंकर को चढ़ाना लाभदायक होता है।

Image result for बेलपत्र और शमी पत्र चढ़ाए
via

शमी का पत्र शिवलिंग पर चढ़ाने से धन और सौभाग्य में वृद्धि होती है। जल चढ़ाने के उपरांत भगवान शिव को चावल, बेलपत्र, सफ़ेद वस्त्र, जनेऊ और मिठाई के साथ शमी का पत्र भी चढ़ाएँ। शमी के पत्र चढ़ाते समय सच्चे मन से भगवंत की प्रार्थना करे. शमी पत्र चढ़ाने के बाद भगवान शिव की धूप दीप कर्पूर से आरती करें और प्रसाद ग्रहण करें।
भगवान शंकर को प्रसन्न करने के कुछ अन्य उपाय:

Image result for शिवलिंग पर चांदी के लोटे से दूध चढ़ाना
via

1. शिवलिंग पर चाँदी के लोटे से दूध चढ़ाना बहुत ही फलदायी होता है। दूध चढ़ाते समय “ॐ सोम सोमाय नमः” मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए।

Image result for मिटटी का दिया जलाए शिवलिंग के पास
via

2. हर रोज सूर्यास्त के बाद शिवलिंग के पास शुद्ध देसी घी का दीपक जलाएं। दीपक जलाते समय इस बात का ध्यान रखें कि दीपक मिट्टी का ही होना चाहिए।

Image result for रुद्राक्ष की माला गले में पहने
via

3.भगवान शिव की कृपा हमेशा बनाये रखने के लिए गले में रुद्राक्ष की माला धारण करें।

Image result for शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाएं
via

4. माना जाता है कि शिवलिंग पर धतुरा चढ़ाने से व्यक्ति को नकारात्मक विचारों से मुक्ति मिलती है।

Related image
via

5.वैवाहिक जीवन में आने वाली परेशानियों को दूर करना हो तो भगवान शंकर के साथ ही माता पार्वती की भी पूजा करें। सभी उपाय करने के साथ एक बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि कभी किसी का बुरा ना करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here