Breaking News

सबसे कम उम्र में डॉक्टर और IAS बने Roman Saini अब करते है यह काम | Roman Saini offering online coaching to UPSC students

Posted on: 07 Mar 2019 11:26 by Surbhi Bhawsar
सबसे कम उम्र में डॉक्टर और IAS बने Roman Saini अब करते है यह काम |  Roman Saini offering online coaching to UPSC students

16 साल की उम्र में लोग अपने सपने पूरे करने के लिए मेहनत करते है तो कुछ युवा कॉलेज लाइफ एन्जॉय करते है। इसी बीच यदि आपसे कहे कि इस उम्र में किसी ने एम्स जैसे प्रतिष्ठ‍ित संस्थान में दाखिले का टेस्ट पास कर लिया हो तो इस बात पर आप शायद ही भरोसा करेंगे लेकिन आपको भरोसा करना पड़ेगा क्योकि ऐसा कर दिखाया है Roman Saini ने।

must read: सबसे युवा आईएएस है अंसार अहमद शेख, मजबूरी में छिपाया था धर्म

ये उपलब्धियां रोमन को बनाती है अलग

रोमन सैनी ने महज 22 साल की उम्र साल 2013 में आईएएस की परीक्षा पास कर ली थी, जिसमे उन्होंने देशभर में 18वां रैंक मिला था। यह परीक्षा दुनिया की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। रोमन से सिर्फ यही कारनामा नहीं किया. इससे पहले मात्र 16 साल की उम्र में उन्होंने एम्स की एंट्रेंस परीक्षा भी पास की थी। इतना ही नहीं इसके बाद उन्होंने दो साल के अंदर रिसर्च पेपर भी पेश किया।

must read: भारत की सबसे सुंदर आईपीएस मेरिन जोसेफ | India’s most beautiful IPS Marine Joseph

राजस्थान के रहने वाले है रोमन

27 साल के Roman Saini राजस्थान में कोटपूतली के रायकरनपुरा गांव क्र रहने वाले है। उनके पिता इंजीनियर और मां गृहिणी हैं. रोमन अपने परिवार के पहले ऐसे शख्स है जो आईएएस अफसर बने। UPSC की परीक्षा पास करने के बाद रोमन की नियुक्ति बतौर कलेक्टर मध्यप्रदेश में हुई थी लेकिन उन्होंने इस नौकरी से इस्तीफा दे दिया।

must read: बिगडैल रईसजादे और आईएएस अफसर की रोज होती है शराब और कबाब की पार्टी

दे रहे UPSC की ऑनलाइन कोचिंग

UPSC की कोचिंग की फीस काफी ज्यादा होती है। ऐसे में हर कोई यह कोचिंग नहीं कर पाता और इसी कारण कुछ युवाओं को सपना अधूरा रह जाता है। सिविल सेवा में आने के बाद रोमन ने फैसला लिया कि UPSC की तैयारी करने वाले ऐसे युवाओं की मदद करेंगे जो ये खर्च नहीं उठा सकते। इसे बाद उन्होंने अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया और फ्री ऑनलाइन ट्रेनिंग के जरिये अन्य प्रतिभागियों की मदद करने लगे।

must read: बेहद प्रयोगधर्मी हो रहे हैं हमारे देश के आईएएस और आईपीएस अफसर

‘Unacademy’ की शुरुआत

प्रतिभागियों की मदद के लिए रोमन सैनी ने ‘Unacademy’ की शुरुआत की। यह वेबसाइट ऑनलाइन कोचिंग की है, जो आईएएस की पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को मुफ्त में ऑनलाइन कोचिंग क्लास, प्रेरक भाषण आदि उपलब्ध कराती है। रोमन यह वेबसाइट अपने दोस्त गौरव मुंजाल के साथ मिलकर चलाते है। इनके वीडियो और भाषणों को हर दिन सैकड़ों हिट मिल रहे हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com