Indore News : लोक अदालत से पीड़ित व्यक्तियों को राहत

इंदौर (Indore News) : जिला न्यायालय इन्दौर में लोक उपयोगी सेवाओं की समस्याओं के शीघ्र निराकरण हेतु जन सामान्य को त्वरित न्याय मिलने के कारण जिला न्यायालय में प्रत्येक शुक्रवार को आयोजित होने वाली लोक उपयोगी सेवाओं की लोक अदालत(Lok Adalat) में पीड़ित व्यक्तियों के द्वारा त्वरित गति से मामलें प्रस्तुत किये जाने लगे हैं।

जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री मनीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इंदौर नगर निगम(indore nagar nigam) के झोन नंबर 14 के सुदामा नगर में स्थित मकान नंबर 82 के निवासी आवेदक जवाहरलाल चांदवानी द्वारा जन उपयोगी लोक अदालत में इस आशय की शिकायत प्रस्तुत की गई थी कि विधायक निधि से वहॉं पर निवासियों को जल प्रदाय हेतु सार्वजनिक बोरिंग की गई थी। उससे अभी तक जल प्रदाय की व्यवस्था नगर निगम द्वारा सुनिश्चित नहीं की गई है।

Must Read : इंदौर में लता जी के नाम बनेगा संगीत अकादमी, महाविद्यालय और संग्रहालय

आवेदक की ओर से शिकायत में यह भी बताया गया कि उसके निवास क्षेत्र में हवा बंगला पानी की टंकी से पानी की उपलब्धता नगर निगम द्वारा सुनिश्चित की जाना थी, परन्तु पानी की टंकी अधिक दूर होने के कारण और वहॉं की जमीन अधिक उॅंची होने के कारण वहॉं टंकी कम भर पाने के कारण पानी की सप्लाई व्यवस्थित नहीं हो पाती है। उक्त आधार पर शिकायतकर्ता ने बोरिंग को व्यवस्थित कराकर घरों में पानी की सप्लाई व्यवस्थित कराने हेतु आवेदन दिया। जिस पर जन उपयोगी लोक अदालत द्वारा नगर पालिका निगम इंदौर को उक्त शिकायत के संबंध में सूचना पत्र जारी कर सुधार करने हेतु निर्देशित किया गया।

इसके फलस्वरूप नगर निगम की जल प्रदाय शाखा द्वारा आवेदक के निवास क्षेत्र में स्थापित सार्वजनिक बोरिंग से पानी में आवश्यक सुधार कर एवं वहॉं के नल कनेक्शनों में आवश्यक सुधार कर पानी की सप्लायी उस क्षेत्र में व्यवस्थित करा दी गई। आवेदक ने पूर्ण संतुष्टि बताते हुए कहा कि वह पिछले ढाई सालों से पानी की समस्या को लेकर परेशान था और जन उपयोगी लोक अदालत के माध्यम से उसकी समस्या का बिना पैसा खर्च किये समाधान हो गया है।

Must Read : Indore News : अनुपयोगी सामग्री से बनेगी आकर्षक कलाकृति

इन्दौर शहर वासियों को यदि सड़क, जल, मल, विद्युत, प्रकाश, स्वच्छता, नाली, सड़क परिवहन सेवा, अस्पताल या डिसपेंशरी सेवा से संबंधित कोई शिकायत या परेशानी हो तो ऐसे सभी व्यक्ति धन राशि खर्च किये बिना अपना शिकायत आवेदन जिला न्यायालय में स्थित विधिक सेवा प्राधिकरण में प्रस्तुत कर सकते हैं। जन उपयोगी लोक अदालत प्रत्येक शुक्रवार को जिला न्यायालय के कक्ष क्रमांक 28/1 में आयोजित की जाती है।