Recipe : दूध के इस टेस्टी शरबत से मिट जाएगी आपकी भूख, ऐसे बनाएं

हलकी भूक लगने पर दूध के इस शरबत को बना कर पिएं आपकी भूक ख़त्म हो जाएंगे साथ में इससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा। आज हम आपको बताने जा रहे है गुलाब के शरबत की रेसिपी।

0
56
sharbat

हल्की भूख लगने पर दूध से बने इस शरबत को बना कर पीने से आपकी भूख ख़त्म हो जाएंगे, साथ में ये आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होगा। आज हम आपको बताने जा रहे है गुलाब के शरबत की रेसिपी। इसके लिए आपको दूध, गुलाब कस्टर्ड और इनके साथ डॉयफ्रुइट्स की जरुरत होगी। ये इतना ताकतवर है जी इससे आपकी भूक तो खत्म होगी ही साथ ही में आपको इससे एनर्जी भी मिलेगी। तो चलिए जानते है इसकी रेसिपी।

सामग्री :

1 लीटर दूध
100 ग्राम शक्कर
3 बड़ा चम्म्च गुलाबी कस्टर्ड पाउडर
5-6 बादाम कटे हुए
1 बड़ा चम्मच चारोली
½ टीस्पून इलाइची पाउडर
1 बड़ा चम्मच सब्जा
1 देसी गुलाब
बर्फ

विधि:
दूध को ठंडा कर लें। इसके बाद आधा दूध बर्तन में निकाल लें और आधा कप में। अब इसमें कस्टर्ड पाउडर मिला लें। ध्यान रखें कि कस्टर्ड पाउडर को अच्छी तरह से मिलाएं ताकि लंप्स न पड़ें। इसके बाद इसमें शक्कर डालें और अच्छी तरह से इसे चलाएं। ऐसा तब तक करें जब तक शक्कर अच्छी तरह से घुल न जाए। इसके बाद कप में रखे दूध को कस्टर्ड वाले दूध में मिला देंगे। साथ इलाइची पाउडर डालेंगे और 3 से 4 मिनट के लिए इसे धीमी आंचा पर पकाएंगे। मिश्रण को पकाने के बाद आपको इसमें बादाम, पिस्ता और चारोली डालनी है। इसे अच्छे से चलाएं। एक बार फिर अच्छी तरह से पकाएं। इसके बाद शर्बत को ठंडा करें। ठंडा होने पर इसमें सब्जा डालें और फिर गुलाब की पंखुडि़यां डाल कर सर्व करें। आप इसमें बर्फ भी डाल सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here