RBI ने लोगों को दी बड़ी राहत, ATM पर ऐसे मिलेंगे 5 फ्री ट्रांसक्शन

नए नियम के मुताबिक ट्रांजेक्शन फेल होने पर आपके फ्री टांजेक्शन नहीं गिने जाएंगे।

0
60
RBI Recruitment 2019__1546930966_47.247.142.177

भारतीय रिजर्व बैंक ने एटीएम यूज़र्स को एक बड़ी राहत दी है। आरबीआई द्वारा एक नियम लागु किया गया हैं। इस नियम के तहत मेट्रो शहर के एटीएम से सिर्फ 3 ट्रांजैक्शन ही मुफ्त होंगी। लेकिन यदि कोई यूज़र नॉन मेट्रो शहर के एटीएम यूज़ करता है तो उसको 2 अन्य ट्रांजैक्शन मुफ्त मिलेंगी। इस तरह से यदि कोई भी व्यक्ति मेट्रो शहर के एटीएम से 3 और नॉन मेट्रो शहर के एटीएम से 2 ट्रांजैक्शन करके कुल 5 मुफ्त ट्रांजैक्शन का बेनिफिट ले सकता है।

दरअसल यूज़र्स की शिकायत रहती है कि बैंक फेल ट्रांजैक्शन को भी फ्री ट्रांजैक्शन में गिन लेते हैं, इससे यूज़र्स को हर महीने मिलने वाले 5 फ्री ट्रांजैक्शन में कटौती हो जाती है। बैंक अबतक फेल ट्रांजैक्शन को भी फ्री ट्रांजैक्शन मानकर हर महीने में मिलने वाले 5 मुफ्त ट्रांजैक्शन में माइनस कर देता था, जिससे यूज़र्स का 1 फ्री मौका ख़त्म जाता था।

लेकिन अब आरबीआई ने बैंकों को आदेश दिया है कि एटीएम पर होने वाले फेल ट्रांजैक्शन या बैलेंस चेक या चेकबुक अप्लाई जैसे नॉन-कैश ट्रांजैक्शन को यूज़र्स को हर महीने मिलने वाले 5 ट्रांजैक्शन में गिनती न करे। इस आदेश से ग्राहको को बड़ी रहत मिलने वाली हैं। एटीएम पर बैलेंस चेक कर सकेंगे अब केवल रुपये निकलने पर ही ट्रांजेक्शन माना जाएगा। बता दें, आरबीआई के नियम के मुताबिक एटीएम ग्राहक को हर महीने 5 ट्रांजैक्शन के लिए शुल्क नहीं देना पड़ता है, लेकिन इससे ऊपर यानी छठे ट्रांजैक्शन पर बैंक चार्ज वसूलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here