राजा भोज एयरपोर्ट (Raja Bhoj Airport) ने देश भर में भोपाल का नाम रोशन किया है. यात्रियों को सुविधाएं देने के मामले में राजा भोज एयरपोर्ट देश में दूसरे स्थान पर रहा, जबकि पहला स्थान राजस्थान के उदयपुर एयरपोर्ट ने पाया है. राजधानी भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट ने 56 हवाई अड्डों को पीछे छोड़ा है. भोपाल एयरपोर्ट को यह दर्जा कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे में मिला है. दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट काउंसिल द्वारा साल में दो बार देश के एयरपोर्टों का सर्वे कराया जाता है. पहला सर्वे जनवरी से जून महीने के बीच हुआ था जबकि दूसरा सर्वे जुलाई से दिसंबर महीने के बीच कराया गया है. इस सर्वे में भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट को पांच में से 4.98 अंक प्राप्त हुए हैं, जिससे राजाभोज एयरपोर्ट देश में दूसरे नंबर पर आया है. जबकि प्रदेश के अन्य हवाईअड्डों में ग्वालियर 20, जबलपुर 26 और खजुराहों ने भी 26वां स्थान पाया है.

राजधानी भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट पर यात्रियों ने जिन सुविधाओं को लेकर संतुष्टि जताई है उनमें एवजीक्यूटिव बिजनेस लाउंज, शराब की दुकान, बाडी स्पा, रेस्त्रां, फुड स्टाल, बेबी फीडिंग रूम, हस्तशिल्प काउंटर, उपहार गैलरी एवं नि:शुल्क वाईफाई सुविधाओं पर यात्रियों ने प्रसन्ना जताई. इसी का परिणाम है कि भोपाल एयरपोर्ट ने दूसरा स्थान पाया, जबकि उदयपुर एयरपोर्ट राजधानी भोपाल से महज एक अंक आगे रहा.

भोपाल से सीधी फ्लाइट

बता दें कि राजधानी भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट से देश के कई शहरों तक सीधी उड़ान की व्यवस्था है, जिनमें भोपाल से दिल्ली, भोपाल से मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे, अहमदाबाद, रायपुर, आगरा व प्रयागराज के लिए सीधी उड़ान है.

दिल्ली-मुंबई की ज्यादा फ्लाइट

भोपाल एयरपोर्ट से दिल्ली व मुंबई की सबसे अधिक उड़ानें हैं. राजभोज विमानतल से दिल्ली की जहां चार फ्लाइट है तो वहीं मुंबई की तीन फ्लाइट. भोपाल से दुबई, सिंगापुर, लंदन जाने वाले यात्री वाया दिल्ली व मुंबई से आसानी से रवाना हो जाते हैं.

Also Read: क्या गैस की समस्या से आप भी है परेशान ? नाभि में लगाए  ये तेल और देखे अनेक फायदे