कार्यक्रम के होस्ट अक्षय कुमार ने बताये पानी बचाने के उपाय

नई दिल्ली: जल एक ऐसा प्राकृतिक संसाधन है जिसका सरंक्षण करना आज के समय बहुत जरुरी हो गया है, शहर के लोगो को इस बात को समझना होगा की एक बून्द कितनी कीमती होती है, क्योकि ऐसे कितने ही गांव है जो आज भी पीने के पानी की समस्या से जुंझ रहे है। इसी पानी की समस्या को लेकर टेलेविज़न के कार्यक्रम “Mission Paani Waterthon” शुरू हुआ है जिसके होस्ट बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार है। इस कार्यकर्म में पानी की समस्या उन गांव की महिलाओ से पूछी गयी है जो मीलो दूर पीने का पानी लेने जाती है, अक्षय एक ऐसे अभिनेता है जो सदैव महिलाओ की समस्या के लिए आगे आते है, उनकी कई मूवी भी आयी है जिसमे महिलाओ के लिए उनका एक अलग ही सम्मान है।

इस कार्यकर्म Mission Paani Waterthon के दौरान अक्षय एक ट्रेडमिल पर 21 किमी तक चले। क्योकि वो चाहते थे कि वो उन महिलाओं का दुख महसूस कर सकें जिन्हें पानी की व्यवस्था करने के लिए मीलों की दूरी रोज तय करनी पड़ती है. इस दौरान ट्रेडमिल पर चलते हुए ही उन्होंने कहा कि मैराथन के दौरान एथलीट्स के लिए कुछ दूरी पर पानी की व्यवस्था की जाती है लेकिन असल जिंदगी इससे अलग है, हमें उन मेहनतकश महिलाओं की तकलीफ को समझना ही होगा जो पीने के थोड़े से पानी के लिए इतने लम्बे सफर को तय करती है।

पानी बचाने के तीन आसान उपाय बताए
इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने सिर्फ एक होस्ट का काम ही नहीं किया बल्कि अक्षय ने रोजमर्रा की जिंदगी में पानी बचाने के तीन आसान उपाय भी बताए। सबसे पहला उपाय उन्होंने बताया कि “अगर आपके यहां कोई गेस्ट आता है तो आप उसे सिर्फ आधा गिलास पानी ही ऑफर कर सकते हैं, अगर उसकी प्यास ज्यादा होगी तो वो और पानी मांग सकता है, लेकिन अगर हम उसे पूरा भरा गिलास देंगे और उसकी प्यास कम होगी तो वो पानी बेकार चला जाएगा” दूसरा उपाय “शौचालयों में पानी के स्माल टैप इस्तेमाल करने की भी सलाह देते हुए पानी को बचाना बताया है” तीसरा उपाय है ” फ़िज़ूल हो रहे पानी की बर्बादी रोकने के लिए हमें घरों में सेंसर टैप का इस्तेमाल करना चाहिए” इस कार्यक्रम के बीच उन्होंने पानी से जुड़े और तथ्यों पर भी बात की। जिसमे जल पध्यति का भी ज़िक्र है।