नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल विज्ञान भवन में एक पुरस्कार समारोह में 11 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान करेंगी। जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मंगलवार को पुरस्कार विजेताओं से बातचीत करेंगे। बाल पुरस्कारों के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की वेबसाइट nca-wcd.nic.in पर आवेदन करना होता है।

जानकारी के लिए आपको बता दे कि ये पुरस्कार बच्चों को कला एवं संस्कृति, वीरता, नवाचार, सामाजिक सेवा, शिक्षा और खेल में उनकी आसाधारण उपलब्धियों के लिए दिया जाता है। वडोदरा के 10 वर्षीय शौर्यजीत को भी कल बाल पुरस्कार से सम्मानित (Awarded) किया जाएंगा। ये पुरस्कार जीतने वाले विजेताओं को मेडल और प्रमाण पत्र के साथ 1 लाख रुपये का नकद इनाम दिया जाता है।

Also Read – Gupt Navratri 2023: गुप्त नवरात्रि पर करें ये उपाय, नौकरी, पैसे, परिवार की सभी समस्याएं होगी दूर

ये बच्चे देश के सभी क्षेत्रों से नवाचार, सामाजिक सेवा, शैक्षिक, खेल, कला-संस्कृति और वीरता श्रेणियों में अपनी असाधारण उपलब्धियों के लिए चुने गए हैं। बता दें कि पिछले साल 29 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (National Child Award) से सम्मानित किया गया था। इस पुरस्कार को 1996 में शुरू किया गया था. 2018 में इस पुरस्कार का नाम बदलकर ‘बाल शक्ति पुरस्कार’ रखा गया है।

यह पुरस्कार छह श्रेणियों में देश के सभी क्षेत्रों के 5-18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को उनकी उत्कृष्टता के लिए प्रदान किए जाते हैं। जानकारी के मुताबिक महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी भी बच्चों के साथ बातचीत करेंगी और महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री मुंजपारा महेंद्रभाई की उपस्थिति में उन्हें बधाई देंगी।