दो-तीन दिन बाद मौसम में ओर परिवर्तन देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी कर सावधानी रहने की चेतावनी दी है। अब मौसम में काफी परिवर्तन देखने को मिलने वाला। बारिश थमने की वजह से तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है, मौसम में नमी छाई हुई है। अभी भी कई राज्यो में मानसून की संभावना है। जिसकों देखते हुए मौसम विभाग ने ट्वीट कर जानकारी दी है। वेसे बारिश ने अब करीब-करीब विदाई लेली है। अगले 24 घंटे में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

बीते मौसम का हाल

मौसम विभाग के 24 घंटे के अनुसार कई स्थानों पर बारिश दर्ज हुई। तो कही हल्की से मध्यम बारिश हुई। कहीं स्थानों पर धूप छांव की अटखेलियां भी देखने को मिली। इस दौरान उज्जैन, भोपाल, इंदौर, रीवा संभाग में कुछ स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई। वहीं नालछा, पेटलावद, सरदारपुर, रामा, देपालपुर, जोबट में हल्की बारिश दर्ज हुई।

मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार कई दिनों में बारिश होने की संभावना है मौसम विभाग से 24 घंटे में मंडला, सिवनी, सिंगरौली, बालाघाट, डिंडोरी, बेतूल, खंडवा, छिंदवाड़ा, हरदा, बड़वानी, खरगोन, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, झाबुआ में बारिश होने की संभावना है।

Must Read- जबलपुर हाईकोर्ट में बड़ा हंगामा, जज की टिप्पणी से आहत वकील ने की आत्महत्या

24 घंटे में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में इन जिलों में बारिश होने की संभावना हैं, IMD ने इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिसमें दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, सिक्किम, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, अंडमान निकोबार दीप समूह, रायलसीमा में हल्की बारिश की संभावना है व कई स्थानों पर मौसम शुष्क रहने की भी संभावना जताई है।

मानसून की विदाई

मानसून अब विदा लेने वाला है, 15 अक्टूबर के आस-पास मानसून एमपी से विदा ले सकता है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून इस बार जल्दी ही विदा ले सकता है लेकिन बताया जा रहा है कि कुछ स्थानों पर मानसून 2 अक्टूबर तक विदा ले लेगा। उत्तर भारत के मैदानी शहरों के ऊपर मानसून की गतिविधियां अब थामने वाले हैं हवाएं भी पश्चिमी शुष्क चलेगी तो कई राज्यों में बारिश की संभावना भी है। हालांकि अभी 2 सप्ताह तक बारिश का दौर जारी रहेगा। लेकिन कुछ दिन कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना हैं।

शक्तिशाली है चक्रवात

मौसम विभाग के अनुसार मानसून सक्रिय हैं और कुछ दिन बाद कहीं इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना जताई है। बताया जा रहा है कि शक्तिशाली चक्रवात ‘टाइफून नोरु’ थाईलैंड पहुंच चुका है। एसोसिएटेड साइक्लोनिक सर्कुलेशन 1 अक्टूबर को पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी में प्रवेश करने वाला है। हो सकता है कि 1 अक्टूबर को जहां मानसून की टक्कर होने वाली है और इसके कारण कई राज्यों में बेमौसम बरसात हो सकती है।