पोस्ट ऑफिस (Post Office) में कई ऐसी योजनाएं हैं जो अपने ग्राहकों को निश्चित लाभांश प्रदान करती है, छोटी और बड़ी समयसीमा की इन योजनाओं में ग्राहकों को अच्छा-ख़ासा रिटर्न प्राप्त होता है, जो ग्राहक के भविष्य को सुरक्षित और खुशहाल बनाता है । लघु निवेश की इच्छा रखने वाले लोग अपना पैसा पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में लगा सकते हैं, क्योंकि पोस्ट ऑफिस में निवेश से जोखिम से पूरी तरह से सुरक्षा रहती है ।

Also Read-Maharashtra : नासिक में आज तड़के 30 यात्रियों से भरी बस में लगी आग, 11 लोगों के मरने की पुष्टि, बढ़ सकती है मृतकों की संख्या

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings a/c Policy)

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings a/c Policy) वरिष्ठ नागरिकों के लिए डाकघर द्वारा शुरू की गई एक योजना है। 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के निवेशक ही इस योजना में खाता खोल सकते हैं। साथ ही यदि आपने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) का विकल्प चुना है तो आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इस योजना के तहत किए गए निवेश पर पोस्ट ऑफिस 7.4 प्रतिशत ब्याज प्रदान कर रहा है। अपनी नौकरी से रिटायर्ड हो चुके वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह एक जोखिम मुक्त निवेश की एक शानदार योजना है। इसमें परिपक्वता के समय, निवेशकों को अर्जित ब्याज के साथ मूलधन भी मिलता है। इस योजना में खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि केवल 1000 रुपये है।

Also Read-Adipurush को लेकर अब आया ‘असली राम’ अरुण गोविल का Reaction, बोले ‘Creativity के नाम पर धर्म का ना बनायें मजाक’

5 वर्ष में मिलेगा इतना रिटर्न

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings a/c Policy) के अंतर्गत निवेश पर 7.4 प्रतिशत ब्याज के तहत वरिष्ठ नागरिक यदि इस योजना में 1 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो उन्हें 5 सालों में 7.4 प्रतिशत ब्याज की दर से 14,28,96 रुपए प्राप्त होंगे। जिनमें 1 लाख मूलधन तो 42896 रुपए ब्याज के सम्मिलित रहेंगे। इस योजना में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश मान्य है।