लोगों का अर्थव्यवस्था पर घटा भरोसा, पांच साल के निचले स्तर पर पहुंचा कन्ज्यूमर कॉन्फिडेंस इंडेक्स

0
93

नई दिल्ली। आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रही भारतीय अर्थव्यवस्था को एक और झटका लगा है। दरअसल, देश का कन्ज्यूमर कॉन्फिडेंस इंडेक्स (ब्ब्प्) 5 वर्षों के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की सर्वे रिपोर्ट की माने तो नवंबर माह में कन्ज्यूमर कॉन्फिडेंस इंडेक्स गिरकर 85.7 अंक पर आ गया है। जो कि प्रधानमंत्री मोदी के साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद का सबसे निचला स्तर है। इससे पहले इसी साल के सितंबर में कन्ज्यूमर कॉन्फिडेंस इंडेक्स 89.4 पर था। ऐसे में सिर्फ दो माह में ही 3.7 अंक की गिरावट दर्ज की गई है।

बता दे कि कन्ज्यूमर कॉन्फिडेंस इंडेक्स में गिरावट का मतलब ये है कि देश के लोगों में अर्थव्यवस्था को लेकर भरोसा कम हुआ है और ग्राहक खरीदारी नहीं कर रहे हैं। जो कि अर्थव्यवस्था के लिए यह चिंता की बात है। कन्ज्यूमर कॉन्फिडेंस इंडेक्स जितना अधिक होता है वह अर्थव्यवस्था के लिए उतना ही बेहतर माना जाता है। इंडेक्स में मजबूती का अर्थ ये है कि ग्राहक बाजार और अर्थव्यवस्था को लेकर आशावादी हैं। इस इंडेक्स में वृद्धि तभी होती हैै जब ग्राहक जमकर खरीदारी करते हैं। जिससे अर्थव्यवस्था को भी गति मिलती है।

आरबीआई द्वारा यह सर्वे रिपोर्ट देश के 13 बड़े शहरों के कुल 5,334 घरों में किए गए सर्वे से जुटाए गए आंकड़े के आधार पर तैयार की गई है। इन में अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना और त्रिवेंद्रपुरम शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here