अब ‘चूड़ियां’ करेगी महिलाओं की सुरक्षा, छूते ही लगेगा शॉक

महिला सुरक्षा डिबेट का मुद्दा बन गया है। सब लोग महिलाओं की सुरक्षा के लिए सुझाव दे रहे है। इसी को देखते हुए पटना के एक युवक ने बेटियों की सुरक्षा की दृष्टि से एक डिवाइस ही तैयार कर लिया है।

0
83
Bangles

पटना: इस समय देश के कई हिस्सों से बच्चियों के साथ दुष्कर्म की खबरे सामने आ रही है। हाल ही में हैदराबाद में महिला डॉ के साथ दुष्कर्म कर उसे जलाकर मार दिया गया। उत्तर प्रदेश के उन्नाव में रेप पीड़िता को जिन्दा जला दिया गया, जिसकी आज सुबह मौत हो गई है। महिला सुरक्षा डिबेट का मुद्दा बन गया है। सब लोग महिलाओं की सुरक्षा के लिए सुझाव दे रहे है। इसी को देखते हुए पटना के एक युवक ने बेटियों की सुरक्षा की दृष्टि से एक डिवाइस ही तैयार कर लिया है।

डिवाइस बनाने वाले शाजिब कहते है कि उन्होंने पहली बार ऐसी किसी डिवाइस के बारे में सोचा था। हालांकि वह कारगर नहीं हो पाया था, लेकिन अब ये प्रोजेक्ट फाइनल स्टेज में है। शाजिब मानते हैं कि इस ‘शॉकलेट’ डिवाइस में जो खूबियां है वो बेटियों की सुरक्षा की लिहाज से अहम हैं।

ऐसे करेगा काम

जब भी कोई खतरा होगा तो ये डिवाइस न सिर्फ खतरे की घंटी यानि अलार्म बजाएगा बल्कि गलत भाव से छूने वालों को ‘शॉक’ भी देगा। वहीं, इमरजेंसी में नंबरों के साथ नजदीकी पुलिस स्टेशन को संदेश भी भेजेगा। इस डिवाइस को 2020 में लांच करने का प्लान है।

गौरतलब है कि शाजिब ने इससे पहले कई डिवाइस बनाए हैं जैसे ड्रोन औऱ प्लेन जिसके जरिए वो कई एक्सपेरिमेंट करते हैं। ड्रोन के जरिए शाजिब ने बिहर में जलजमाव के समय भी लोगों की मदद की थी। शाजिब मानते हैं कि ये डिवाइस उनके लिये सबसे खास है क्योंकि ये लड़कियों कि सुरक्षा से जुड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here