नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र की तारीख आ गई है। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा। इसके अगले दिन यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू दोनों सदनों को संबोधित करेंगी। यह उनका संसद के दोनों सदनों को पहला संबोधन होगा।

बजट सत्र के दौरान कुल 66 दिनों में 27 बैठकें आयोजित की जाएंगी। आर्थिक सर्वे के साथ इस सत्र की शुरुआत होगी। सत्र की शुरुआत लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र से होगी। ये सत्र लगभग 66 दिनों का होगा। अमृत काल महोत्सव के बीच आयोजित इस सत्र में जोशी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण, केंद्रीय बजट और अन्य मुद्दों पर सार्थक बहस की उम्मीद जताई है।

Also Read – MP: 5 लाख रुपए की रिश्वत लेते BJP नेता का Video हुआ Viral, कांग्रेस बोली- शर्म करो…

इस आम बजट से लोगों को नौकरीपेशा से लेकर बच्चों की पढ़ाई और होम लोन से स्वास्थ्य बीमा तक के नियमों में बदलाव होने की उम्मीद हैं।मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2023 को संसद में केंद्रीय बजट पेश करेंगी। बजट सत्र का पहला भाग 13 फरवरी तक चलेगा। इसके बाद 13 मार्च को दूसरा भाग शुरू होगा।

जानकारी के अनुसार, बैठक में प्रधानमंत्री अर्थशास्त्रियों की राय और सुझाव लेंगे और केंद्रीय बजट से पहले भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति और इसकी चुनौतियों का भी आकलन करेंगे। सत्र की शुरुआत संसद के सेंट्रल हॉल में लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से होगी।