Homeदेशमध्य प्रदेशपंचायत निर्वाचन 2021: चुनाव पंचों का, पर तैयारी प्रधानमंत्री के चुनाव जैसी

पंचायत निर्वाचन 2021: चुनाव पंचों का, पर तैयारी प्रधानमंत्री के चुनाव जैसी

इंदौर जिले में त्रि-स्तरीय पंचायतों के चार हजार 786 पदों के लिये एक ही चरण में एक साथ 6 जनवरी को चुनाव कराये जायेंगे। निर्वाचन के लिये व्यापक तैयारियां की जा रही है। निर्वाचन की घोषणा के साथ ही आदर्श आचरण संहिता भी लागू हो गई है।

इंदौर जिले में त्रि-स्तरीय पंचायतों के चार हजार 786 पदों के लिये एक ही चरण में एक साथ 6 जनवरी को चुनाव कराये जायेंगे। निर्वाचन के लिये व्यापक तैयारियां की जा रही है। निर्वाचन की घोषणा के साथ ही आदर्श आचरण संहिता भी लागू हो गई है। सभी से आग्रह किया गया है कि आदर्श आचरण संहिता का पालन करें। आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन पाये जाने पर कार्रवाई की जायेगी। पंचायत निर्वाचन के लिये 13 दिसम्बर सोमवार को अधिसूचना जारी होगी। इसी के साथ ही नाम निर्देशन पत्र जमा करने का सिलसिला भी प्रारंभ हो जायेगा।

 

यह जानकारी आज यहां पंचायत निर्वाचन के संबंध में गठित की गई स्टैंडिंग कमेटी की पहली बैठक में दी गई। बैठक में अपर कलेक्टर अभय बेडेकर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतुल सिन्हा सहित निर्वाचन से जुड़े अधिकारी और कमेटी के अन्य सदस्य मौजूद थे। बैठक में अपर कलेक्टर अभय बेडेकर ने कहा कि पंचायत निर्वाचन भी आम निर्वाचन की तरह कराये जा रहे है। यह चुनाव दलगत आधार पर नहीं होंगे। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे आदर्श आचरण संहिता और निर्वाचन नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतुल चंद्र सिन्हा ने बताया कि निर्वाचन की व्यापक तैयारियां की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन्दौर जिले में एक जिला पंचायत एवं 04 जनपद पंचायतों- इन्दौर/डॉ. अंबेडकर नगर महू/सांवेर/देपालपुर के आम निर्वाचन प्रथम चरण में 6 जनवरी 2022 को होंगे। मतों की गणना 10 जनवरी 2022 को होगी। जिले में जिला पंचायत के 17 तथा चार जनपद पंचायतों के 100 सदस्यों का चुनाव होगा। साथ ही सरपंच के 309 तथा 4360 पंच पदों के चुनाव भी होंगे। जिले में 1218 मतदान केन्द्र बनाये गये है। त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन हेतु तैयार मतदाता सूची के अनुसार वर्तमान में जिले में कुल 6 लाख 66 हजार 984 मतदाता दर्ज है। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 3 लाख 40 हजार 909, महिला मतदाता की संख्या 3 लाख 26 हजार 59 एवं अन्य थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 16 है।

इन्दौर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत फूलकराड़िया एवं जनपद पंचायत डॉ. अंबेडकर नगर महू की ग्राम पंचायत रामपुरिया खुर्द तथा कांकरिया में सरपंच तथा पंच पदो के निर्वाचन नहीं होना है, इन पंचायतों का कार्यकाल फरवरी 2023 में समाप्त होगा।जिले में बनाये गये सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कराया जा चुका है। इनमें सभी न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध है।

इनमें से 259 मतदान केन्द्र संवेदनशील तथा 118 मतदान केन्द्र अतिसंवेदनशील के रूप में चिन्हित किये गये है। नामांकन प्राप्त करने के लिये जिले में 44 क्लस्टर बनाकर विक्रेंदीकृत व्यवस्था की गई है। जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिये कलेक्टर कार्यालय में नामांकन पत्र लिये जायेंगे। जनपद सदस्यों के लिये खण्ड स्तर पर नामांकन पत्र लेने की व्यवस्था की गई है।

जिले में मतगणना कक्षों तथा स्ट्रांग रूम का निर्धारण कर लिया गया है। इन्दौर जनपद के लिये अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय, डॉ. अंबेडकर नगर महू के लिये भेरूलाल पाटीदार शासकीय महाविद्यालय, सांवेर के लिये शासकीय महाविद्यालय एवं देपालपुर के लिये शासकीय मॉडल स्कूल नियत किये गये है। इन स्थानों से सामग्री वितरण एवं वापसी का कार्य भी किया जायेगा।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular