इस काम में अब PAN कार्ड का नहीं होगा इस्तेमाल, ये है वजह

सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय दस्तावेजों में से पैन कार्ड एक है। आयकर विभाग द्वारा जारी 10 अंको के परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड आपकी जिंदगी का अहम् हिस्सा बनते जा रहा है और तमाम जरूरतों के साथ मान्य पहचान पत्र भी है।

pan card

नई दिल्ली : सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय दस्तावेजों में से पैन कार्ड एक है। आयकर विभाग द्वारा जारी 10 अंको के परमानेंट अकाउंट नंबर यानी पैन कार्ड आपकी जिंदगी का अहम् हिस्सा बनते जा रहा है और तमाम जरूरतों के साथ मान्य पहचान पत्र भी है। लेकिन हाल ही में एक ऐसी जानकारी सामने आई है जिससे सुन कर आप हैरान रह जाएंगे।

दरअसल, गुवाहाटी हाईकोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा है कि पैन कार्ड किसी व्यक्ति की नागरिकता प्रमाणित करने के दस्तावेज नहीं हैं। ये फैसला कोर्ट ने महिला की याचिका को ख़ारिज करते हुए सुनाया है। लेकिन ये जानना भी आपके लिए जरुरी है की किन-किन जगह पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। ये इसलिए क्योंकि ये बहुत काम लोग जानते हैं और जानना बहुत जरुरी है। आइए जानते हैं कहां कहां इस्तेमाल किया जाता है पैन कार्ड का।

पैन कार्ड व्यक्ति, फर्म, कंपनी, व्यक्तियों का संगठन, व्यक्तिगत निकाय, हिंदू अविभाजित परिवार, सहकारी समिति, सरकारी एजेंसियां, आर्टिफिशियल न्यायिक व्यक्ति, स्थानीय प्राधिकरण, लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप, ट्रस्ट और टैक्सपेयर्स के लिए आवश्यक है ।

इन कामों के लिए बहुत जरुरी है PAN कार्ड –

इनकम टैक्स रिटर्न
गाड़ी खरीदने या बेचने में
निवेश करने में
बीमा प्रीमियम जमा करने में
प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने में