HomeदेशPAK की बड़ी साजिश नाकामयाब, 20 YouTube चैनल ब्लॉक

PAK की बड़ी साजिश नाकामयाब, 20 YouTube चैनल ब्लॉक

नई दिल्ली। भारत के खिलाफ पाकिस्तानी (PAK) दुष्प्रचार अभियान को लेकर केंद्र सरकार ने एक बड़ी कार्यवाही करते हुए पकिस्तान की साजिश को नाकामयाब किया। दरअसल, देश के खिलाफ प्रोपेगेंडा कर रहे 20 यूट्यूब चैनलों को सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने ब्लॉक कर दिया है। दो वेबसाइटों के खिलाफ भी भारत विरोधी प्रचार को लेकर कार्रवाई की गई है। बता दें कि, अलग-अलग आदेशों में सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने Youtube को 20 चैनलों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

ALSO READ: Indore: न्यू ईयर-क्रिसमस पर महंगी हुई उड़ाने, इन शहरों के लिए देना होगा डबल चार्ज

इसके अलावा दूरसंचार विभाग ने भारत विरोधी अभियान को बढ़ावा देने के लिए दो वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को आदेश दिया है। वहीं सूत्रों की मानी जाए तो, यह ऑपरेशन खुफिया एजेंसियों और सूचना और प्रसारण मंत्रालय के बीच समन्वित प्रयास के बाद किया गया है। जिन यूट्यूब चैनलों और वेबसाइट को देश में ब्लॉक किया गया है वो पाकिस्तान से संचालित एक नियोजित दुष्प्रचार नेटवर्क से संबंधित हैं। हैरानी वाली बात तो यह है कि, इन चैनलों और वेबसाइट के जरिए भारत से संबंधित कई संवेदनशील विषयों के बारे में फर्जी खबरें फैलाई जा रही थी।

वहीं मिली जानकारी के अनुसार ब्लॉक किए गए चैनलों का इस्तेमाल कश्मीर, भारतीय सेना, भारत में अल्पसंख्यक समुदायों जैसे विषयों पर पूर्व नियोजित तरीके से विभाजनकारी सामग्री पोस्ट करने के लिए किया गया था। सूत्रों के अनुसार राम मंदिर, जनरल बिपिन रावत जैसे मुद्दों पर भी झूठी खबरें फैलाई जाती थी। बता दें कि, इन चैनलों के नेटवर्क पर संयुक्त रूप से 35 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर थे और उनके वीडियो को 55 करोड़ से अधिक बार देखा गया था। वहीं नया पाकिस्तान समूह (एनपीजी) के कुछ यूट्यूब चैनल पाकिस्तानी समाचार चैनलों के एंकर द्वारा संचालित किए जा रहे थे।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular