LIVE : PM Modi Birthday पर मध्य प्रदेश के कूनो अभ्यारण्य में छोड़े चीते, देश ने बनाया नया इतिहास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर देश को एक बार फिर से नई सौगात मिलने वाली हैं। मध्यप्रदेश के ग्वालियर में 8 चितों का कूनो-पालपुर नेशनल पार्क में प्रवेश होंगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर देश को एक बार फिर से नई सौगात मिलने वाली हैं। मध्यप्रदेश के ग्वालियर में 8 चितों का कूनो-पालपुर नेशनल पार्क में प्रवेश होंगा। इसमें दो नर होंगे और 5 मादा चितें होंगे। इसका आगमन नामीबियाल से हो रहा हैं। पीएम मोदी आज सुबह 9:40 पर एक स्पेशल विमान से ग्वालियर पहुंचेंगे। इसके बाद वह 9:45 बजे कूनो नेशनल पार्क के लिए रवाना होंगे। 10:45 से 11:15 बजे चीतों को बाड़े में छोड़ेंगे। जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी लगभग आधा घंटे तक कूनो नेशनल पार्क में रुकेंगे।

पीएम मोदी के कार्यक्रम

  • सुबह 9.45 मिनट पर विशेष विमान से ग्वालियर आगमन
  • 10.30 बजे हेलिकॉप्टर से कूनो नेशनल पार्क पहुंचेंगे
  • 10.45 से 11.45 बजे चीतों को बाड़े में छोड़ेंगे
  • 11.50 बजे कराहल पहुंचेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
  • 12 से 1 बजे तक महिला स्व सहायता समूह सम्मेलन में शामिल होंगे
  • 2.15 बजे ग्वालियर एयपोर्ट पहुंचेंगे प्रधानमंत्री
  • दोपहर 2.20 मिनट पर ग्वालियर से रवाना होंगे
  • 4 घंटे 35 मिनट का रहेगा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दौरा

चितों की पहली तस्वीर

पीएम मोदी पहुंचे ग्वालियर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान ग्वालियर एयरपोर्ट पर लैंड हो गया है। यहां से वह कूनो नेशनल पार्क के लिए रवाना होंगे।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चीतों की तस्वीरें ट्वीट कीं

केंद्रीय नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चीतों के भारत में लैंड होने की तस्वीरें ट्वीट की. उन्होंने लिखा, “आखिरकार, मध्य प्रदेश में चीते का आगमन! स्वागत!!”

विशेष वाहन से होगा हुआ आगमन

मध्य प्रदेश के ग्वालियर एयरपोर्ट पर 8 चितों का आगमन हो गया हैं। इसमें दो नर है तो 5 मादा है। अब इनकों यह से हेलिकॉप्टर से कूनो नेशनल पार्क ले जाया जाएगा। शनिवार की अलसुबह करीब 7.30 बजे उनको नामीबिया से विशेष विमान TVR4724 बोइंग 747 से लाया गया है।

ये बोले पीएम मोदी

CM शिवराज ने जाहिर की खुशी

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के लिए सौभाग्य का अभूतपूर्व दिन है। अपने जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोद स्वयं इस पुण्यधरा पर उपस्थित रहकर देश में चीते की बसाहट का शुभारंभ करेंगे। प्रदेश के नागरिकों की ओर से आभार प्रकट करता हूं। प्रदेश के मुखिया शिवराज ने कहा कि, यह बेहद खुशी की बात है कि चीते कूनो नेशनल पार्क में आ रहे हैं। हम प्रदेश के लोग अपने नए मेहमानों का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।

क्या था पुराना प्लान

पहले इन चीतों को लाने वाले विशेष विमान को जयपुर एयरपोर्ट पर उतरना था, जहां से उन्हें राजस्थान की राजधानी जयपुर से लगभग 400 किमी दूर केएनपी के लिए उड़ान भरनी थी. हाला्ंकि बाद मे प्लान बदल दिया गया.

हम इतिहास के साक्षी बन रहे

नामीबिया में भारत के उच्चायुक्त प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि यह वास्तव में एक बहुत ही खास क्षण है. जब ये चीते भारत के लिए उड़ान भर रहे हैं, हम आज यहां बन रहे इतिहास के साक्षी बन रहे हैं. 8 चीतों में पांच मादा और तीन हैं. इन्हें नामीबिया से ‘प्रोजेक्ट चीता’ के तहत भारत लाया जा रहा है.

ग्वालियर से 2 विमानों से पालपुर जाएंगे चीते

मध्य प्रदेश के प्रमुख मुख्य संरक्षक वन (वन्यजीव) जे एस चौहान ने बताया कि कागजी कार्रवाई और सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद चीतों को दो हेलीकॉप्टरों, एक चिनूक और एक एमआई श्रेणी के हेलिकॉप्टर से ग्वालियर से लगभग 165 किलोमीटर दूर पालपुर गांव भेजा जाएगा. चौहान ने कहा कि पालपुर से चीतों को सड़क मार्ग से श्योपुर जिले के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में लाया जाएगा.

विमान ने रात 8.30 बजे भरी थी उड़ान

विमान ने नामीबिया की राजधानी विंडहोक से लगभग शुक्रवार रात 8.30 बजे उड़ान भरी थी. विमान शनिवार सुबह करीब 6 बजे ग्वालियर के महाराजपुर एय़रपोर्ट पर पहुंचेगा.

नामीबिया से लाए जा रहे हैं 8 चीते

नामीबिया से 8 चीते भारत लाए जा रहे हैं. आज पीएम मोदी अपने जन्मदिन के अवसर पर कूनो नेशनल पार्क में चीतों को क्वारंटाइन बाड़े में छोड़ेंगे. अधिकारियों के मुताबिक नामीबिया से 8 चीतों को लेकर विशेष कार्गो उड़ान शुक्रवार रात मध्य प्रदेश के ग्वालियर के लिए रवाना हुआ.