Breaking News

OMG : जानवरों के बीच छोड़ देते हैं इस चिड़ियाघर में इंसानों को कैद कर

Posted on: 18 Sep 2017 12:56 by Ghamasan India
OMG : जानवरों के बीच छोड़ देते हैं इस चिड़ियाघर में इंसानों को कैद कर

चीन। यूं तो आपने चिड़ियाघर ‘जू’ में खूंखार जानवरों को पिंजरे में बंद देखा होगा। लेकिन हम आपको ऐसे चिड़ियाघर के बारे में बताने जा रहें हैं जहां पर खूंखार जानवार खुले में घूमते हैं।

जी हां ये सच है चीन के चौंगक्विंग शहर में बने लेहे लेदु वाइल्डलाइफ ‘जू’ में जनवरों को खुला छोड़ा जाता है। लेकिन इंसानों को जानवरों को देखने के लिए पिंजरे में बंद होना पड़ता है।

इस चिड़ियाघर में घूमने आए टूरिस्‍टों को पिंजरे वाली गाड़ी में बैठ कर इंसानों को जानवरों के बीच छोड़ दिया जाता  हैं। खाने के लालच में शेर पिंजरे के ऊपर तक चढ़ जाते है। उस समय का दृश्य बहुत खतरनाक होता है।

चिड़ियाघर में आप शेर, बंगाल टाइगर, सफेद बाघ, भालू आदि जानवरों को अपने हाथों से चिकन आदि खिला सकते हैं। इस चिड़ियाघर में घूमते के लिए टूरिस्‍टों को मोटी रकम खर्च करनी पड़ती हैं।

यहां आने वाले टूरिस्‍टों को पहले ही सावधान कर दिया जाता है। उन्‍हें Do और Don’t के बारे में पहले ही समझा दिया जाता हैं।

बता दें कि इस जू प्रशासन का इसके पीछे यह उद्देश्‍य है कि इंसान जानवरों की वन्‍य जीवन के बारे में जागरुक हो सकें और य‍ह वन्‍य प्राणी आराम से आजाद होकर घूम सकें।

बताते चले कि वर्ष 2015 के बाद से इस चिड़ियाघर के प्रशासन ने स्‍थानीय निवासियों और पर्यटकों के लिए यहां के दरवाजे खोल दिए। उसके बाद से हर साल यहां आने वाले पर्यटकों की तादाद बढ़ती जा रही हैं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com