Numerology : इस लकी नंबर वालों को होगा व्यवसाय में लाभ, जानिए शुभ रंग

Numerology : अंक ज्योतिष की गणना में किसी व्यक्ति का मूलांक उस व्यक्ति की तारीख का योग होता है। उदाहरण के लिए समझिए यदि किसी व्यक्ति का जन्म 23 अप्रैल को हुआ है तो उसकी जन्म तारीख के अंकों का योग 2+3=5 आता है।

Numerology

Numerology : अंक ज्योतिष की गणना में किसी व्यक्ति का मूलांक उस व्यक्ति की तारीख का योग होता है। उदाहरण के लिए समझिए यदि किसी व्यक्ति का जन्म 23 अप्रैल को हुआ है तो उसकी जन्म तारीख के अंकों का योग 2+3=5 आता है। यानि 5 उस व्यक्ति का मूलांक कहा जाएगा। अगर किसी की जन्मतिथि दो अंकों यानि 11 है तो उसका मूलांक 1+1= 2 होगा। वहीं जन्म तिथि, जन्म माह और जन्म वर्ष का कुल योग भाग्यांक कहलाता है। जैसे अगर किसी का जन्म 22-04-1996 को हुआ है तो इन सभी अंकों के योग को भाग्यांक कहा जाता है। 2+2+0+4+1+9+9+6=33=6 यानि उसका भाग्यांक 6 है।

Numerology

इस अंक ज्योतिष को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक अंक ज्योतिष आपके मूलांक के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं। दैनिक अंक ज्योतिष की भविष्यवाणी को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति के लिए तैयार हो सकते हैं। तो चलिए अंक शास्त्र के माध्यम से जानते हैं आपका मूलांक, शुभ अंक और लकी कलर कौन सा है।

Numerology

अंक 1
परिवार में शांति का माहौल बनाये रखने के लिए संपत्ति विवाद को सुलझाने का प्रयास करें। परिवार में किसी नये सदस्य का आगमन भी हो सकता है।
शुभ अंक- 3
शुभ रंग- गोल्डन

अंक 2
किसी भी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले उसे सावधानी से पढ़ें उसके बाद ही कोई निर्णय लें। अपने प्रियजनों का ध्यान रखना भी आपकी ज़िम्मेदारी है, उनकी देखभाल करें।
शुभ अंक- 9
शुभ रंग-हरा

अंक 3
अपनी तार्किक शैली से आपने अपने लिए नए रास्ते  बनाएंगे। लेकिन किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले उसकी अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लें।
शुभ अंक- 8
शुभ रंग- लाल

अंक 4
करियर में प्रगति के लिए अपने अंतर्मन की आवाज़ सुनिए। आधिकारिक मामलों में विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है।
शुभ अंक-6
शुभ रंग-पीला

अंक 5
आउट ऑफ़ द वे जाकर कोई भी कार्य न करें। किसी नयी दोस्ती की शुरुआत हो सकती है जो कि लम्बे समय तक चल सकती है।
शुभ अंक- 7
शुभ रंग- मैरून

अंक 6
अपने कार्यस्थल पर विचलित होने से बचें। कोई महत्वपूर्ण व्यक्ति आपसे अचानक संपर्क में आ सकता है।
शुभ अंक- 2
शुभ रंग- आसमानी नीला

अंक 7
महत्वपूर्ण कार्य के लिए ठीक से योजना बनाएं। मन को भ्रम की स्थिति से दूर रखने का प्रयास करें।
शुभ अंक- 1
शुभ रंग- ग्रे

अंक 8
रोजाना के क्रिया कलापों से आपको ऊबन महसूस कर सकते हैं। जीवन में परिवर्तन लाने के लिए अपने पुराने शौक को फिर से जीवंत करें।
शुभ अंक- 9
शुभ रंग- सी ग्रीन

अंक 9
अपने घर के रेनोवेशन के बारे में विचार करें। जीवन साथी के साथ रिश्ते  किसी कारण के लिए तनावपूर्ण हो सकते हैं। शांति बनाये रखें।
शुभ अंक- 5
शुभ रंग- गुलाबी