इस शख्स के सिर पर अचानक उगने लगा जानवरों जैसा सींग, डॉक्टर ने बताई ये वजह

0
116

आपने बचपन में ऐसी कई कहानियां सुनी होंगी, जिसमें इंसान के सिर पर सींग उगने की बात हो. लेकिन ऐसा ही असल जिंदगी में एक इंसान है जिसके सिर पर एक बड़ा सींग उगा हुआ है. दरअसल, मध्यप्रदेश के सागर जिले के रहली गांव के रहने वाले 74 साल के श्याम लाल यादव के सिर पर बीते कई साल से एक सींग उगा था जिसे हाल ही में ऑपरेशन के ज़रिए काटा गया है. श्याम लाल का कहना है कि कुछ साल पहले उनके सिर पर लगी एक चोट के बाद वहां अचानक सींग उगने लगा.

श्याम लाल को शुरुआत में यह काफी अजीब लगने लगा, लेकिन बाद में धीरे-धीरे इसकी आदत हो गई. उनका कहना है कि वे इस सींग को कई बार कटवा चुके हैं, लेकिन हर बार सींग अपने आप ही उग जाता है. अपने सींग से परेशान होने के बाद उन्होंने डोक्टरों का सहारा लिया और डॉक्टर को दिखाना शुरू किया. कई डोक्टरों ने इसका इलाज करने से मना कर दिया और कुछ ने इसका इआज काफी महंगा बताया. जिसके बाद श्याम लाल सागर के भाग्योदय तीर्थ अस्पताल पहुंचे, जहां डोक्टरों की एक टीम ने इसका इलाज किया और श्याम लाल के सिर से सींग को काटकर अलग कर दिया.

श्याम लाल यादव का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों की टीम का नेतृत्व करने वाले डॉक्टर विशाल गजभिये ने बताया कि “श्यामलाल यादव को दुर्लभ सेबासियस हार्न नाम की बीमारी है, जिसे आम बोलचाल की भाषा में डेविल्स हॉर्न भी कहा जाता है.” डॉक्टर गजभिये के मुताबिक “सबसे पहले श्यामलाल यादव के सिर का एक्सरे और सीटी स्कैन करवाया ताकि सींग सिर के कितने अंदर तक है इसका पता लग सके. एक्सरे से जब पता चला कि सींग की जड़ें ज्यादा गहरी नहीं है तो फिर उनका ऑपरेशन किया गया.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here