क्या आप अपने फ्रेंड की Live Location पता करना चाहते हैं अगर हां तो इसका काफी सरल सा तरीका है. इसके लिए आपको किसी महत्वपूर्ण टेक्निकल स्किल्स की भी आवश्यकता नहीं है. कई चर्चित इंडस्ट्रीज भी इस फीचर को अपने ऐप के साथ इन-बिल्ट देती है. आपको इस तरीके की पूरी विधि हम यहां विस्तार से बताने जा रहे हैं.

कई बार हम अपने फ्रेंड की वर्तमान प्रेजेंट लोकेशन पता लगाना चाहते हैं मगर, इसके बारे में विशेष जानकारी की कमी के चलते ऐसा नहीं कर पाते हैं. मगर , इसके के लिए कई आसान से उपायों से हम इस चीज को संभव बना पाते हैं. जिससे आपके मित्र की लाइव लोकेशन प्राप्त की जा सकती है. इसकी ख़ास और अच्छी बात ये फीचर पॉपुलर टेक कंपनी Google भी उपलब्ध करवाती है.

फ्रेंड्स की लाइव लोकेशन देखने के लिए उसके फोन का मोबाइल डेटा या Wi-Fi का ऑन होना बेहद जरूरी है. इसके अतिरिक्त GPS का भी ऑन होना जरूरी है. इसके बिना आप लाइव लोकेशन को नहीं देख पाएंगे. हालांकि, बिना उसकी आज्ञा के ऐसा ना करें. “बिना आज्ञा के ऐसा करना आपको एक बहुत ही बड़ी आफ़त में भी डाल सकता है.”

Google Maps या वॉट्सऐप की हेल्प भी ले सकते हैं

live location प्राप्त करने लिए आप Google Maps या WhatsApp का उपयोग भी कर सकते हैं. कंपनी इन ऐप्स के साथ लाइव लोकेशन साझा करने की की सहूलियत देती है. इसको सुरक्षा के उद्देश्य से प्रयोग किया जा सकता है. सर्वप्रथम आप अपने फ्रेंड से बात करें जिसकी जगह को आप जानना चाहते हैं.
Google Maps के माध्यम से लोकेशन शेयरिंग करने के लिए आपके फ्रेंड को ऐप ओपन कर लोकेशन शेयरिंग के विकल्प पर जाना होगा. जिसके बाद वो अपनी लोकेशन को आपके ईमेल या sms के द्धारा साझा कर सकता है.

Also Read – Covid News Live: कोविड के नए वेरियंट को लेकर मुख्यमंत्री ने सदन से दिए निर्देश, PM मोदी भी करेंगे उच्च स्तरीय बैठक

वॉट्सऐप से ऐसे शेयर करें लाइव लोकेशन

वॉट्सऐप के द्धारा भी लाइव लोकेशन को साझा किया जा सकता है. इसके लिए आपको अपने दोस्त के साथ वॉट्सऐप चैट बॉक्स ओपन करना होगा. इसके बाद फोटो, वीडियो, और दूसरी कई अन्य चीजें शेयर करने का विकल्प मिलेगा. जिसमें से आपको लोकेशन का विकल्प का चयन करना होगा। इसके बाद लाइव लोकेशन का चयन कर वो अपनी लाइव लोकेशन को आपके साथ साझा कर सकता है. इसके लिए एक टाइम पीरियड चयन करना होता है. जिसके बाद आपको अपने मोबाइल पर लाइव लोकेशन दिखती रहेगी. हालांकि, कई लोग इस फीचर के बारे में पहले से जानते होंगे मगर बिना फ्रेंड की आज्ञा के ऐसा करना दंडनीय अपराध है. इन कारणों से बचने के लिए लोकेशन शेयर करने से पहले अपने फ्रेंड को इसके बारे में पहले सूचित कर दें.