अब पेट्रोल-डीजल पर नहीं लगेगी एक्‍साइज ड्यूटी, मिली बड़ी राहत

सरकार की तरफ से एक बार फ‍िर पेट्रोल-डीजल को लेकर एक बड़ा ऐलान क‍िया गया है। अब पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट के एक्सपोर्ट पर एक्साइज ड्यूटी में बड़ी राहत देने की घोषणा की गई है।

Petrol-Diesel

सरकार की तरफ से एक बार फ‍िर पेट्रोल-डीजल को लेकर एक बड़ा ऐलान क‍िया गया है। अब पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट के एक्सपोर्ट पर एक्साइज ड्यूटी में बड़ी राहत देने की घोषणा की गई है। जानकारी के लिए बता दें वित्त मंत्रालय ने 30 जून को द‍िए गए आदेश में यह संशोधन किया था। वित्त मंत्रालय की तरफ यह जानकारी से दी गई थी क‍ि अब पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें पहले पेट्रोल पर एक्‍साइज ड्यूटी (Excise Duty) 5 रुपये थी, लेकिन अब यह नहीं लगेगी। इसे खत्म करने का ऐलान किया गया है। वहीं डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 12 रुपये लगती थी लेकिन इसे भी घटाकर 10 रुपये कर दी गई है। इसके अलावा जानकारी के लिए बता दें वित्त मंत्रालय ने एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) पर भी एक्साइज ड्यूटी को 6 रुपये से घटाकर 4 रुपये कर दिया है।

Also Read – श्रीलंका में शुरू हो चुकी है राष्ट्रपति पद के लिए वोटिंग, 225 सांसद गुप्तमतदान से चुनेंगे प्रथम नागरिक

वहीं खास बात तो यह है कि पहले पेट्रोल-डीजल 1 रुपये की एडिशनल एक्‍साइज ड्यूटी लगती थी। लेकिन अब यह भी नहीं लगेगी। यह बात फाइनेंस म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार बताई जा रही है। स्पेशल इकोनॉमिक जोन (SEZ) से पेट्रोल और डीजल पर कोई एक्साइज ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी।