केले के फायदे ही नही नुकसान भी ढेरों है, गंभीर बिमारियों से बचने के लिए तुरंत पढ़े

0
14
bnana

केले से होने वाले फायदों के बारे में तो हम सभी जानते ही है। केला विटामिन, प्रोटीन व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर फल है। इसमें थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा केला ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। केले के फायदे तो बहुत सारे है लेकिन क्या आप जानते है कि केले से नुकसान भी होते है। जी हां केले से हमारे शरीर को नुकसान भी होता है लेकिन उसके फायदों के लालच में हम उसे अनदेखा कर देते है। आइए जानते है केले से होने वाले नुकसान के बारे में।

1- केले से वजन बढ़ता है यह तो हम सभी जानते है। हालांकि केले में आपके पसंदीदा चिप्स के एक पैकेट या कुकीज के एक बॉक्स की तुलना में कम कैलोरी होती है। लेकिन फिर भी एक केले में आमतौर पर 100 से 120 कैलोरी होती है। जिससे आपका वजन जल्द ही बढ़ने लगता है। वजन का बढ़ना हर किसी के लिए अच्छा नहीं होता है।

2- उम्र के तीसवे दशक के बाद, चीनी लगभग हर व्यक्ति के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की माने तो केले को मध्य स्तर के ग्लाइसेमिक भोजन के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसका मतलब है कि इसमें ग्लाइसेमिक सूचकांक रक्त शर्करा के स्तर को बदलने के लिए काफी अधिक होता है। इसके अलावा, इसी तरह के शुगर स्तर के साथ केले में फाइबर की मौजूदगी के कारण अन्य फलों की तुलना में इसे पचाने में अधिक समय लगता है। जिससे शुगर बढ़ती है। शुगर के मरीज को भूल कर भी केला नहीं खाना चाहिए।

3- हाइपरकेलेमिया एक गंभीर बिमारी है। जो बहुत अधिक पोटेशियम के सेवन से होती है। इसमें पल्स अनियमित, मतली और दिल की धड़कन की दर में देरी जैसे लक्षण देखने को मिलते है। इस तरह से केले के अधिक सेवन से आप इस समस्या से ग्रस्त हो सकते हैं क्योंकि केले में अन्य पदार्थ की तुलना मे पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है।

4- ज्यादा मीठो दांतों के टूटने का सबसे आम कारण माना जाता है। यह चॉकलेट या मिठाई के अधिक सेवन का परिणाम हो सकता है। लेकिन केला भी दांत के टूटने के लिए जिम्मेदार होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि स्टार्च मुंह में धीरे-धीरे घुलता है जबकि शक्कर तेजी से घुल जाता है। इसके अलावा, केले जैसे खाद्य पदार्थों के सेवन से कण दांतों के बीच में फसकर बैक्टीरिया को आकर्षित करके अधिक कैविटी का कारण बनते है।

5- जैसा कि हमने बताया कि केले में वजन बढ़ाने का गुण होता है। इसलिए केले से हमारे शरीर में एक्स्ट्रा फेट बढ़ने की संभावना होती है। यह बात तो हम जानते हैं कि केला लगभग शून्य फैट के साथ बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता हैं। यह अकेला मोटापे का कारण नहीं होता, बल्कि इसमे कार्बोहाइड्रेट के साथ बहुत अधिक कैलोरी भी होती है।

6- जरूरत से ज्यादा केले के सेवन करने से गैस की समस्या पैदा हो सकती है। ऐसा केले में मौजूद दो सामग्री, घुलनशील फाइबर और फ्रुक्टोज के कारण होता है। यह दोनों गैस के लिए योगदान कर सकते हैं। इससे पेट दर्द जैसी समस्या भी हो सकती है। केले के सही तरीके से सेवन ना करने पर यह पेट में कब्ज का भी कारण बन जाता है।

7- केले ज्यादा खाने से सिरदर्द की समस्या को भी बढ़ावा मिलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि केले में मौजूद कुछ अमीनो एसिड रक्त वाहिकाओं को चैड़ा करने के लिए जाने जाते है। और रक्त वाहिकाओं के चैड़ा होने से सिर में दर्द होने लगता है। अतिपक्व केला खाने से यह विशेष रूप से समस्याग्रस्त हो सकता है। इससे माइग्रेन का भी खतरा बढ़ जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here