Breaking News

मोदी सरकार ने अपने बजट में दिया महिलाओं को ये बड़ा तोहफा

Posted on: 05 Jul 2019 14:34 by Ayushi Jain
मोदी सरकार ने अपने बजट में दिया महिलाओं को ये बड़ा तोहफा

नई दिल्ली : मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहले बजट में निर्मला सीतारमण ने महिलाओं को बड़ी राहत दी। सीतारमण ने कहा कि महिलाओं के विकास के बिना देश का विकास नहीं हो सकता हैं। हर क्षेत्र में महिलाओं का योगदान होता है। ग्रामीण और अर्थव्यवस्था में महिलाओं का अहम् योगदान हैं।

महिलाओं के लिए हुए ये बड़े ऐलान –
सरकार की महिला योजनाएं “नारी तू नारायणी ” पर आधारित वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए ऐलान किया कि जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी। साथ ही महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी। अब तक महिलाएं अपने जनधन खाते से सिर्फ 2 हजार रुपये ही निकाल सकती थीं, जिसे बढ़ाकर अब 5 हजार रुपये कर दिया गया है।

इसे ही ओवरड्राफ्ट की सुविधा कहा जाता है। महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से हर जिले में ‘विमन एसएचजी इंट्रेस्ट सबवेंशन प्रोग्राम’ लागू करने का प्रस्ताव करते हुए उन्‍होंने कहा कि जिन महिलाओं के जन धन खाते हैं और जो स्‍वयं सहायता समूह (SHG) में वैरिफाइड हैं, उन्‍हें 5 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी।

साथ ही मुद्रा योजना के तहत महिलाओं को 1 लाख रुपये तक का लोन भी दिया जाएगा। अपने बजट भाषण में उन्‍होंने खास तौर पर देश की ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था में महिलाओं के योगदान का उल्‍लेख किया और महिलाओं की स्थिति सशक्‍त बनाने पर जोर दिया। वित्‍त मंत्री ने महिला सशक्तिकरण को लेकर सरकार को महत्‍वपूर्ण सुझाव देने के लिए एक उच्‍च स्‍तरीय समिति के गठन का प्रस्‍ताव भी रखा।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com