Homeइंदौर न्यूज़इंदौर में फिर बदले जायेंगे नाम, साथ ही मुख्यमंत्री ने बताया इंदौर...

इंदौर में फिर बदले जायेंगे नाम, साथ ही मुख्यमंत्री ने बताया इंदौर को सपनों का शहर

"इंदौर मेरे सपनों का शहर है, इसकी शान मैं कभी कम नहीं होने दूंगा। मेरा सभी इंदौर वासियों को वचन है कि इस शहर के विकास के रास्ते में कोई बाधा नहीं आने दूंगा।

“इंदौर मेरे सपनों का शहर है, इसकी शान मैं कभी कम नहीं होने दूंगा। मेरा सभी इंदौर वासियों को वचन है कि इस शहर के विकास के रास्ते में कोई बाधा नहीं आने दूंगा। इंदौर ने केवल प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में स्वच्छता के क्षेत्र में अपना परचम लहराया है। लगातार पांच बार स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आया इंदौर शहर अब स्वच्छता का छक्का भी जरूर लगाएगा। यह इंदौर वासियों के समर्पण और अनुशासन का ही नतीजा है कि इंदौर ना केवल स्वच्छता में बल्कि जन्म के समय लिंगअनुपात में भी आगे रहा। बेटियों के सम्मान का उदाहरण बनकर इंदौर ने फिर से हम सभी को गौरवान्वित किया है। मैं इंदौर वासियों के विकास के लिये समर्पण एवं सेवाभाव को नमन करता हूँ।” मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन शब्दों के साथ इंदौर के खंडवा रोड पर आयोजित नगर निगम विकास कार्यों के भूमि पूजन कार्यक्रम को संबोधित किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज अपने इंदौर प्रवास के दौरान खंडवा रोड़ निर्माण कार्य, प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आवासों के निर्माण तथा नगर निगम द्वारा किये जा रहे अन्य विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, सांसद श्री शंकर लालवानी, विधायक श्री महेंद्र हार्डिया, श्रीमती मालिनी गौड़, श्री आकाश विजयवर्गीय आईडीए के पूर्व अध्यक्ष श्री मधु वर्मा, श्री सुदर्शन गुप्ता, श्री मनोज पटेल, श्री गौरव रणदिवे, श्री प्रमोद टंडन सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

टंट्या मामा चौराहा से तेजाजी नगर तक बनाई जा रही सड़क अब पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री वाजपेयी के नाम से जानी जायेगी- मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टंट्या मामा चौराहा से तेजाजी नगर (अण्डरपास) तक सड़क विस्तारीकरण के अंतर्गत 6 लेन सीमेंट कांक्रीट सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय मंत्री श्री नितीन गड़करी के मार्गदर्शन में देश में सड़कों का मजबूत जाल बिछाया जा रहा है। जिसका लाभ मध्यप्रदेश और इंदौर को भी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि खंडवा रोड के चौड़ीकरण का कार्य काफी समय से अटका हुआ था,मध्यप्रदेश सरकार ने कार्यभार संभालते ही इस रोड के कार्य को प्रारंभ कराने के लिए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की। इंदौर नगर निगम को सड़क विस्तारीकरण हेतु 53.73 करोड़ रूपये की राशि की स्वीकृति प्रदान की गई है। सड़क विस्तारीकरण के पश्चात इसकी लंबाई 6.50 किलोमीटर तथा चौड़ाई 31.70 मीटर हो जायेगी। इससे ना केवल यहां का यातायात सुगम होगा बल्कि क्षेत्र वासियों को आवगमन में भी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि वे प्रसिद्ध लेखक, कवि, कुशल नेता, मनमोहक वक्ता, दुनिया में भारत का मान, सम्मान और स्वाभिमान बढ़ाने वाले देश के पूर्व प्रधानमंत्री परम श्रद्धेय स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनके जन्मदिन पर नमन करते हैं और टंट्या मामा चौराहे से तेजाजी नगर तक बनाई जा रही इस रोड को उनके नाम पर समर्पित करते हैं।

स्कीम नम्बर-140 अब स्वर्गीय श्री कुशाभाऊ ठाकरे के नाम से जाना जाएगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घोषणा की कि इंदौर विकास प्राधिकरण की स्कीम नम्बर-140 को स्वर्गीय श्री कुशाभाऊ ठाकरे के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि राऊ विधानसभा क्षेत्र में पालदा से आरटीओ रोड का चौड़ीकरण कार्य भी शीघ्र ही प्रारंभ किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर शहर को अनेक विकास सौगातें देते हुए एक और घोषणा करते हुये कहा कि राऊ विधानसभा क्षेत्र में स्थापित महाविद्यालय को अगले सत्र से स्नातक से स्नातकोत्तर बना दिया जाएगा। यहां अब साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स की पोस्ट ग्रेजुएशन क्लासेस शुरू की जाएंगी। उन्होंने सांसद श्री शंकर लालवानी की खंडवा रोड़ पर मेट्रो स्टेशन बनाये जाने की मांग पर आश्वासन देते हुए कहा कि खंडवा रोड पर मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए सर्वे कराया जाएगा और यदि सर्वे में स्टेशन बनाने की फीजिबिलिटी पाई जाती है तो उसके प्रस्ताव को तुरंत आगे बढ़ाया जाएगा।

इंदौर बेटियों के सम्मान में भी देश में उदाहरण बन कर उभरा है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में जब लाड़ली लक्ष्मी योजना का शुभारंभ किया गया था तब प्रदेश में जन्म के समय लिंगअनुपात 914 था, जो अब नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 के अनुसार बढ़कर 956 हो गया है और इस श्रेणी में भी इंदौर जिला सबसे आगे रहा। इंदौर ने संपूर्ण देश में अनेक कीर्ति स्तंभ स्थापित करें हैं, बेटियों के सम्मान में भी अब इंदौर किसी से पीछे नहीं है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश शासन इसी तरह समाज के हर वर्ग का कल्याण करते हुये आगे बढ़ेगा।

कोई भी गरीब बिना आवास के नहीं रहेगा

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत ग्राम लिम्बोदी में 18 करोड़ रूपये की लागत से 192 आवासीय प्रकोष्ठों के निर्माण कार्य का भूमि पूजन एवं अरावली परिसर (भूरी टेकरी), गुलमर्ग परिसर (कनाडिया), पलाश परिसर 01 (राऊ सिलीकॉन सिटी) एवं पलाश परिसर 02 (निहालपुरमुण्डी ओमेक्स हिल्स) पर 220 करोड़ रूपये की लागत से आवासीय इकाइयों के निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया गया। उन्होंने कहा कि भू-माफियाओं के कब्जे से पूरे प्रदेश में 18 हजार करोड़ रूपये की लागत की जमीन मुक्त कराई गई है। इंदौर में माफियाओं के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर गरीबों के लिये मकान बनाये जायेंगे। अब कोई भी गरीब बिना आवास के ना रहे इसके लिये राज्य शासन निरंतर अभियान चलाकर शासकीय जमीनों को अतिक्रमण से मुक्त करवायेगा।

वायु गुणवत्ता सुधार में सहभागीता देने वाली ईकाईयों एवं कमर्शियल फूड जोन को किया गया सम्मानित

जिला प्रशासन द्वारा शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार करने के लिये युद्ध स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के फलस्वरूप विभिन्न संस्थाओं द्वारा वायु गुणवत्ता सुधार हेतु बहुमूल्य प्रयास किये गये है। जिसके अंतर्गत जिले के अम्बर उद्योग द्वारा फैक्ट्री परिसर में स्थापित बॉयलर को सीएनजी में परिवर्तित करने एवं शहर के प्रमुख कमर्शियल फूड हब 56 दुकान, स्कीम 140 एवं मेघदूत चौपाटी द्वारा पूर्णत: पारम्परिक ईधन से एल.पी.जी. में परिवर्तित होने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा इन्हें सम्मानित किया गया।

उल्लेखनीय है कि इंदौर शहर ने लगातार पांच बार स्वच्छता के क्षेत्र में अपना परचम देशभर में लहराया है। अब 6वीं बार पनु: खुदकों स्वच्छता में नंबर वन बनाने के लिये, नये नवाचारों के साथ जिला प्रशासन एवं नगर निगम इन्दौर द्वारा संयुक्त रूप से विभिन्न कार्य प्रारम्भ किये गये है। मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, क्षेत्रिय परिवहन अधिकारी, औद्योगिक संस्थायें, यातायात विभाग, फूड एवं ड्रग्स विभाग, ट्रान्सपोर्ट एसोसियेशन आदि के साथ समन्वय स्थापित कर शहर की वायु गुणवत्ता सुधारने हेतु विभिन्न कार्य किये जा रहे है।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular