निगमायुक्त ने कहा- सीवरेज लाइन की सफाई 10 दिनों में रोस्टर एवं प्लान से पूरी करे

इंदौर : नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 को दृष्टिगत रखते हुए, शहर के नदी नालों एवं सीवरेज लाइन सफाई व्यवस्था के संबंध में सिटी बस ऑफिस में समीक्षा बैठक ली गई। बैठक में अपर आयुक्त श्री संदीप सोनी, उपायुक्त श्री लोकेंद्र सिंह सोलंकी, अधीक्षण यंत्री श्री सुनील गुप्ता, श्री आर एस देवड़ा, कंसलटेंट प्रतिनिधि, समस्त झोनल अधिकारी एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में किए जाने वाले आवश्यक कार्यों के साथ ही शहर में नदी नाला आउटकॉल टेपिंग के संबंध में झोनवार समीक्षा की गई एवं आउट फॉल टेपिंग के पश्चात किसी प्रकार का कोई लीकेज तो नहीं है इस संबंध में भी संबंधित अधिकारियों से चर्चा की गई।

साथ ही कान्ह एवं सरस्वती नदी की सफाई कार्य में संलग्न संसाधनों के संबंध में क्षेत्रीय झोनल अधिकारियों से चर्चा की गई। इस पर प्रभारी अधिकारी वर्कशॉप द्वारा बताया गया कि कान्ह एवं सरस्वती नदी सफाई कार्य में वर्तमान में 25 पोकलेन मशीन सफाई का काम कर रही है। इस पर आयुक्त सुश्री पाल द्वारा वर्कशॉप प्रभारी को निर्देशित किया कि जोनल अधिकारी को सफाई कार्य हेतु मांग अनुसार पर्याप्त संसाधन समय पर उपलब्ध कराया जावे।

इसके साथ ही आयुक्त सुश्री पाल द्वारा अधीक्षण यंत्री श्री आर एस देवड़ा को निर्देशित किया गया कि वह सीवरेज लाइन की सफाई/डिस्सेंलटिंग का कार्य करना सुनिश्चित करें तथा समस्त झोनल अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने जोन क्षेत्र में आने वाली सीवरेज लाइन की सफाई का कार्य आगामी 10 दिनों में रोस्टर एवं प्लान तैयार कर अनिवार्य रूप से सफाई कार्य पूर्ण करें।

आयुक्त द्वारा आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 को दृष्टिगत रखते हुए समस्त झोनल अधिकारियों एवं अन्य अधिकारियों को शहर में किए जाने वाले सौंदर्यकरण कार्य के तहत डिवाइडर एवं ग्रीन बेल्ट तथा अन्य स्थानों पर पौधारोपण, शहर के प्रमुख स्थानों दीवारों एवं चौराहों पर आवश्यक रंगाई पुताई एवं पेंटिंग कार्य, लाइटिंग एवं अन्य कार्यों को चिन्हाकित कर आगामी बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के साथ ही अन्य आवश्यक कार्यो को समय सीमा में पूर्ण करने के भी निर्देश दिए गए।