MP Weather Update: मध्यप्रदेश में फ़िलहाल बारिश से नहीं मिलने वाली राहत, इन जिलों में होगी तेज़ बरसात

मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. आज भी प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश होने पूरे आसार है. ऐसे में मौसम विभाग ने प्रदेश में भारी बारिश का येलो और ऑरेंज अलर्ट दोनों जारी किये है. भोपाल समेत रीवा, विदिशा में तेज बारिश की चेतावनी दी है.

मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने 30 अगस्त तक मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में आने वाले दिनों में भी कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना है. जबकि मध्य प्रदेश के अधिकांश इलाकों में मध्यम बारिश होती रहेगी. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 27 अगस्त तक मध्य प्रदेश के रीवा संभाग के जिलों के अतिरिक्त पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़ में भारी बारिश की संभावना है.

राजधानी भोपाल में शनिवार को अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जबकि न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। पश्चिम की ओर से हवा 16 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली ही है। इसके साथ ही शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक नरसिंहपुर में 8 एमएम, उमरिया में सात एमएम, नौगांव में दो एमएम, सिवनी में एक एमएम, छिंदवाड़ा में 0.6 एमएम और नर्मदापुरम में 0.6 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

Also Read: इंदौर क्राइम ब्रांच ने ड्रग्स बेचने वाली एक दर्जन से अधिक महिलाओ को किया गिरफ्तार

भोपाल मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि राज्य को प्रभावित करने वाली कोई मजबूत प्रणाली अभी सक्रिय नहीं है लेकिन हवा में नमी के कारण अलग-अलग जगहों पर बारिश जारी रहेगी। वहीं, बारिश थमने के बाद भोपाल में उमस बढ़ गई है। शनिवार को लोग पूरे दिन उमस से परेशान रहे हैं। वहीं मौसम विभाग पूर्वानुमान में बताया गया है कि रीवा, पन्ना और सतना जिलों सहित कई जगहों पर बारिश की चेतावनी है। भोपाल, रीवा, शहडोल, नर्मदापुरम, चंबल और कटनी में गरज के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि प्रदेश में सितंबर की शुरुआत में एक बार फिर से अच्छी बारिश हो सकती है। इस बार मानसून की विदाई समय से पहले हो जाएगी। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार 17-18 सितंबर से मानसून की वापसी शुरू हो जाएगी।