मध्य प्रदेश का मौसम अब कड़ाके की सर्दी की और बढ़ता दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के अधिकतम जिलों में जहां एक ओर तापमान में गिरावट का दौर अब लगातार जारी रहता दिखाई दे रहा है, वहीं देश के उत्तरी इलाकों से आने वाली ठंडी तेज हवाओं का भी असर अब मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में दिखाई देने लगा है, जिससे प्रदेश के सभी जिलों के निवासियों को ठंड का शुरूआती अहसास ठीक तरह से होने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के मौसम के लिए क्या है पूर्वानुमान आइए जानते हैं।

जानिए कैसा रहेगा मध्य प्रदेश का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश (MP Weather Update) में पाकिस्तान की तरफ से आ रही हवा हिमालय के ऊपर सक्रिय हो रही है। जिससे प्रदेश के ज्यादात्तर जिलों के तापमान में कमी आई है। कई जिलों में पारा 10 डिग्री के नीच पहुंच गया है. बीते दिनों सबसे कम तापमान नौगांव जिले में 7.3 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को तापमान भोपाल, होशंगाबाद और उज्जैन में सामान्य से बहुत अधिक, इंदौर में सामान्य से अधिक और शेष संभागों में सामान्य रहा। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान में और कमी देखने को मिलेगी, जिससे प्रदेश में सर्दी बढ़ने की संभावना है।

Also Read – Indore : प्रवासी भारतीय मेहमानों के लिए चलाये जा रहे ‘पधारो म्हारे घर’ अभियान को मिल रहा सकारात्मक समर्थन

छत्तीसगढ़ के तापमान में गिरावट

छत्तीसगढ़ में तापमान में गिरावट का दौर जारी है. प्रदेश के कई जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। उत्तर की ओर से आने वाली ठंडी और शुष्क हवाओं का प्रभाव छत्तीसगढ़ में पड़ रहा है, जिसकी वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है। वहीं मध्य प्रदेश में भी सर्दी बढ़ने की संभावना है।

12 दिसंबर से ठंड की उम्मीद

पूर्वानुमान के अनुसार 12 दिसंबर से उत्तर भारत में सर्द हवाएं चलने की उम्मीद हैं। सर्द हवाओं की वजह से एक बार फिर ठंड बढ़ सकती है। वैज्ञानिकों ने बताया है कि 8 दिसंबर को उत्तर भारत में पश्चिम विक्षोभ दस्तक देगी। इसके प्रभाव से उत्तर भारत में बारिश और बर्फबारी शुरू होगी। साथ ही मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चलेंगी। ठंडी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट होगी। इसके बाद प्रदेश में न्यूनतम तापमान छह से सात डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच सकता है।