दीपावली आने में अब कुछ दिन ही शेष बचे हैं। जहां मध्य प्रदेश (MP) सहित देश भर में इस महीने तक बारिश की पूरी तरह से समाप्ति हो जाया करती थी, वहीं हल्की गुलाबी ठंड की दस्तक प्रदेश सहित देश भर के मौसम में घुल जाती थी। परन्तु लगातार प्रभावित हो रहे देशभर के मौसम ने अब अपने स्वरूप में काफी हद तक परिवर्तन कर लिया है। जहां एक ओर एम पी सहित देश के कई राज्यों में अब भी बारिश का लगातार दौर जारी है, वहीं तापमान में भी एक अस्थिरता देखी जा सकती है, जिसमें कभी तेज उमस तो कभी हल्की मध्यम ठंडक इस दौरान महसूस की जा रही है। आइए जानते हैं क्या रहेगा देश भर के मौसम का हाल।

Also Read-Live Darshan : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

मध्य प्रदेश के इन संभागों में अलर्ट

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के उज्जैन, भोपाल, सागर, रीवा, शहडोल, जबलपुर, नर्मदापुरम, ग्वालियर, और चंबल के संभागों में आने वाले 24 घंटो में सामान्य से मध्यम बारिश के आसार बन रहे हैं। वहीं प्रदेश की व्यवसायिक राजधानी इंदौर में आज हल्की बूंदाबांदी से लेकर कुछ सामान्य बारिश की संभावना निर्मित हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान प्रदेश के कुछ एक जिलों में आसमानी बिजली गिरने के साथ ही बादलों को गरजते हुए भी देखा जा सकता है।

Also Read-झाबुआ और अलीराजपुर में लगाया विशेष राजस्व शिविर, कई प्रकरणों का किया निराकरण

राजधानी दिल्ली में टुटा 15 साल का रिकार्ड

देश की राजधानी दिल्ली में देर से शुरू हुई बारिश अब रिकार्ड कायम कर रही है। दरअसल इस वर्ष हुई बारिश ने राजधानी में पिछले 15 वर्ष की बारिश का रिकार्ड तोड़ दिया है। IMD के अनुसार देर से शुरू हुई बारिश का सिलसिला वर्तमान में राजधानी दिल्ली में जारी रहेगा और आने वाले 24 घंटों में एक बार फिर राजधानी को तरबतर करने वाली बारिश बरस सकती है।

यूपी में जारी रहेगी झमाझम

देश की राजधानी दिल्ली की तरह ही उससे लगे हुए राज्य उत्तर प्रदेश में भी इस वर्ष बारिश की गतिविधि देर से शुरू हुई और देर तक अपना असर दिखा रही है। प्रदेश में बीते सप्ताह से लगातार बारिश जारी है और लखनऊ मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 24 घंटों में लखनऊ, मेरठ, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, सहित 30 से अधिक जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही प्रदेश के अन्य जिलों में भी सामान्य से लेकर मध्यम बारिश के आसार मौसम विभाग ने जताए हैं।

इन राज्यों में भी है भारी बारिश के आसार

IMD के अनुसार देश के उत्तराखंड,अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम ,बिहार, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और पुडुचेरी आदि राज्यों में भी भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। इसके साथ ही मौसम विभाग का अनुमान है की जम्मूकश्मीर और हिमाचल प्रदेश में आज मौसम साफ और बारिश की गतिविधि थमी रहेगी।