MP Weather Forecast : दिल्ली सहित इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

Indore News in Hindi

देश की राजधानी में विशेषज्ञों के अनुसार मानसून सोमवार को दिल्ली पहोच सकता है|साथ ही जुलाई के पहले सप्ताह में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। इस साल दिल्ली में सिर्फ 72.5 मिमी बारिश हुई| स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पलावत के अनुसार, दिल्ली में 29 जून से फिर से बारिश होगी और 1 जुलाई को मानसून के आगमन की संभावना है।

मौसम विशेषज्ञों का क्या कहना है

मध्य प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बीते 3 दिनों से बूंदाबांदी और हल्की बारिश देखी गई है. कुछ इलाकों में तेज बारिश के साथ भी मेघराज बरसे थे. मौसम वैज्ञानिक एमएस तोमर ने बताया कि समुद्र में विशेष प्रकार से प्रभावी मौसम प्रणाली का निर्माण नहीं हो पाया था. इस वजह से मानसून कुछ दिनों के लिए लेट हो गया था, लेकिन सोमवार से मानसून मध्य प्रदेश की ओर सक्रिय होगा. गरज-चमक के साथ बारिश होगी.

इस बारिश का क्या असर 

मानसून की इस बारिश से उन लोगों को राहत मिल सकती है, जो बढ़ी हुई उमस से परेशान थे. प्रदेश के अधिकांश इलाकों में लोग उमस से परेशान थे. मानसून जब तक पूर्ण रूप से सक्रिय होकर बारिश नहीं करेगा तब तक तापमान में गिरावट नहीं होगी. इसीलिए मध्य प्रदेश के निवासी मानसून की सक्रियता और निरंतर बारिश का इंतजार कर रहे हैं. शुक्रवार सुबह से मानसून सक्रिय दिखाई दे रहा है. मानसून की इस सक्रियता से किसानों के चेहरे पर खुशी दिखाई दे रही है.

Also Read – एक बार फिर ट्रोलर्स के निशाने पर आई Rakhi Sawant, कर दी ऐसी हरकत

मौसम विभाग मुताबिक वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में हवा के ऊपरी भाग में एक अपतटीय द्वोणिका के रूप में बना है. इस चक्रवात को लेकर पूर्वी मध्य प्रदेश से होकर एक ट्रफ फीट लाइन बनी हुई है. इस मौसम से प्रणाली के असर से कुछ नमी आने के कारण राजधानी भोपाल सहित मध्य प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होगी.