मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. ठण्ड के सितम के कारण प्रदेश के ज्यादातर इलाके पहाड़ो की तरह जमने लगे हैं. 8 जिलों में पाला, 11 में कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है. बीते रोज नौगांव देश के सबसे ठंडे शहरों में एक रहा. इस बीच मौसम विभाग के अलर्ट से ये साफ है कि आने वाले कुछ समय से लोगों को कोई राहत नहीं मिलने वाली है.

प्रदेश का मौसम

पिछले कई दिनों से पूरे प्रदेश का औसत तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे चला गया. ऐसा पहली बार हुआ जब राज्य में एक साथ सभी जिलों में इतनी ठंड पड़ी हो. अबी भी नौगांव देश के ठंडे इलाकों में शामिल हैं. यहां शनिवार-रविवार की रात पारा 0 पर खिसक गया. इसके साथ ही कई जिलों में शीतलहर, कोल्ड डे और पाला पड़ने की संभावना मौसम विभाग में जताई है.

इन जिलों में मौसम वभाग ने जताई आशंका

जबलपुर, शहडोल, निवाड़ी, मुरैना, भिंड, उमरिया, छतरपुर और टीकमगढ़ में पाला पड़ने की आशंका जताई जा रही है.

इन शहरो में छायेगा कोहरा
भिंड, मुरैना, श्योपुर, पन्ना, सतना, रीवा, दतिया, ग्वालियर, छतरपुर, निवाड़ी और टीकमगढ़ जिला में घना कोहरा छाया रहेगा.

बीते 24 घंटे में कैसा रहा दिन

रविवार को दिन के तापमान की बात करें तो अधिकांश इलाकों में तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया था. हालांकि, सबसे गरम इलाकों में खरगोन रहा, जहां का अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं मंडला में 28 डिग्री, भोपाल में 24.3 डिग्री, इंदौर में 24.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. हालांकि, सबसे कम अधिकतम तापमान 22.4 डिग्री नरसिंहपुर में दर्ज किया गया.

 

Also Read – Business Idea: घर बैठें शुरू करें ये पॉपुलर बिज़नेस, होगा तगड़ा मुनाफा, हर महीने कमाएं 30 हजार रूपए