Homeदेशयुवाओं को वैक्सीन लगाने में MP ने किया टॉप, पहले दिन 7.5...

युवाओं को वैक्सीन लगाने में MP ने किया टॉप, पहले दिन 7.5 लाख को लगा टीका

भोपाल। देश में आज यानी सोमवार को 15 से 17 वर्ष के किशोरों के लिए शुरू हुए टीकाकरण अभियान (Covid Vaccination Program) के परिणाम देख कर सब चौक गए। आपको बता दें कि, पहले दिन करीब 40 लाख से अधिक किशोरों को वैक्‍सीन (Vaccine) लगाई गई। इससे दैनिक वैक्‍सीन की संख्‍या में भी बढ़ोतरी हुई और यह दिन के अंत तक एक करोड़ को फिर से पार करने के करीब रहा। साथ ही किशोरों को टीकाकरण करने में मध्‍यप्रदेश ने टॉप किया। प्रदेश में करीब 7.5 लाख युवाओं को पहले दिन वैक्‍सीन लगाई गई।

ALSO READ: बड़ी खबर: लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में एक और आरोपी आया सामने, बढ़ी आशीष मिश्रा की मुश्किलें

वहीं बता दें कि, मध्‍यप्रदेश (MP) के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने इस आयु वर्ग के सभी 48 लाख युवाओं के टीकाकरण के लिए 20 जनवरी को महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य रखा है। CoWin पोर्टल के मुताबिक, भारत में 15-17 आयु वर्ग में कुल 7.4 करोड़ युवा हैं। उनमें से लगभग 50 लाख ने सोमवार शाम तक वैक्सीन लगवाने के लिए पंजीकरण कराया है। वहीं कई लोग टीकाकरण केंद्रों पर बिना किसी पूर्व पंजीकरण के भी पहुंचे। ख़ुशी की बात यह है कि सोमवार को हुए 90 लाख से अधिक टीकाकरण में से करीब 39.5 लाख किशोर थे।

मध्य प्रदेश के बाद, गुजरात ने 15-17 आयु वर्ग के लिए लगभग 5.5 लाख किशोरों को वैक्‍सीन लगाई। दूसरी ओर कर्नाटक में लगभग चार लाख, आंध्र प्रदेश में 4.2 लाख टीकाकरण और राजस्थान में लगभग 3.5 लाख युवाओं को टीका लगाया गया। साथ ही उत्तर प्रदेश में 1.6 लाख ही वैक्‍सीन लग सके। जिसके बाद प्रदेश को वैक्‍सीनेशन बढ़ाने को कहा गया है। साथ ही बिहार में भी मात्र 1.6 लाख वैक्‍सीन लग सके और राजधानी दिल्‍ली में भी इस आयु वर्ग में करीब 21,000 वैक्‍सीन लग सके जबकि यहां इस वर्ग के 10 लाख से अधिक युवा हैं।

वहीं मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने कहा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के सभी पात्र 48 लाख युवाओं को वैक्सीन देने के लिए 20 जनवरी को बड़ा लक्ष्य रखा है। प्रदेश में, 15-17 आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण के लिए सोमवार को विशेष रूप से 8,667 केंद्र स्थापित किए गए थे। बता दें कि, प्रदेश राजधानी भोपाल के एक स्कूल से इस अभियान की शुरुआत सीएम शिवराज सिंह चौहान ने स्वयं की थी।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular