HomeदेशMP News : पुलिस कमिश्नर प्रणाली पर लगी मुहर, 40 साल पहले...

MP News : पुलिस कमिश्नर प्रणाली पर लगी मुहर, 40 साल पहले शुरू हुई थी कवायद

MP News : एमपी के दो बड़े शहरों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने जा रही है। इसको आज मंजूरी मिल चुकी हैं। बता दे, साल 1981 से इसको लेकर कवायद चल रही थी।

MP News : एमपी के दो बड़े शहरों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने जा रही है। इसको आज मंजूरी मिल चुकी हैं। बता दे, साल 1981 से इसको लेकर कवायद चल रही थी। ऐसे में कुछ समय पहले ही सीएम शिवराज ने इन दोनों शहरों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने का ऐलान किया था। जिसके बाद आज शाम इस फैसले पर मुहर लग चुकी हैं।

जानकारी के मुताबिक, पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने की खास वजह ये है कि शहरों में जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। साथ ही महानगरों का विस्तार हो रहा है ऐसे में कुछ नई समस्याएं भी पैदा हो रही हैं। जिसको देखते हुए ये प्रणाली लागू की जा रही है। इससे अब अपराधियों पर और बेहतर नियंत्रण किया जा सकेगा।

Must Read: Elon Musk के पास अब रहने के लिए एक भी घर नहीं! ये है सबसे बड़ी वजह

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने कहा था कि प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति बेहतर है। पुलिस अच्छा काम कर रही है। पुलिस और प्रशासन ने मिलकर कई उपलब्धियां हासिल की हैं लेकिन कुछ नई समस्याएं भी पैदा हो रही हैं। इन पर नियंत्रण के लिए पुलिस प्रशासन व्यवस्था पर अधिक ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है।

बता दे, इसकी मदद से पुलिस कमिश्नर को मजिस्ट्रियल पावर दिए जाएंगे। ये इसलिए क्योंकि वे कानून व्यवस्था के कार्य को प्रभावी तरीके से संपादित कर सकें। खास बात ये है कि पुलिस को धारा 144 लागू करने के लिए कलेक्टर के आदेश का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular