मध्य प्रदेश के नए मुख्य सचिव (सीएस) को लेकर संशय बना हुआ था। लेकिन अब हाल ही में खबर आई है कि सीएस इकबाल सिंह बैंस 30 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे है। अब वे 31 मई 2023 तक पद पर बने रहेंगे । केंद्र सरकार ने आज रिटायरमेंट वाले दिन इक़बाल सिंह बैंस के कार्यकाल को बढ़ाने का आदेश जारी किया। आखिरी दिन तक आदेश न आने के कारण बैंस ने आज होने वाली सभी बैठकें रद्द कर दी थीं।

खबर है कि उसके बाद भी इकबाल सिंह बैंस की 6 महीने की सेवा अवधि को और बढ़ाया जा सकता है और मुमकिन है कि 2023 का विधानसभा चुनाव इकबाल सिंह बैंस के मुख्य सचिव पद पर रहते हुए ही पूरा हो। इसका कारण बैंस का सीएम के भरोसेमंद अधिकारी होना है। दोनों के बीच अच्छा तालमेल भी एक कारण है। कांग्रेस की सरकार जाने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 1985 बैच के आईएएस अधिकारी इकबाल सिंह बैंस को सीएस बनाया था। इसके लिए 6 अधिकारियों की वरिष्टता को नजरअंदाज किया गया था।

Also Read – Petrol Diesel Price: क्या पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जानिए कितना है आज का रेट

गौरतलब है कि मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस आज रिटायर हो रहे थे, अगला मुख्य सचिव कौन होगा इसे लेकर चर्चा चल रही थी, वरिष्ठ IAS अनुराग जैन, मोहम्मद सुलेमान सहित एक दो और नामों पर विचार हो रहा था। जानकारी के लिए बता दें एमपी कैडर के इकबाल सिंह बैंस 85 बैच के आईएएस अफसर हैं। आज इकबाल सिंह बैंस के रिटायरमेंट वाले सर्विस एक्सटेंशन का आदेश जारी कर दिया।