MP News : 20 जनवरी से होगी 10वीं-12वीं की प्री-बोर्ड, ऐसे हल करना होंगे प्रश्‍न-पत्र

MP News : आज एमपी के स्कूल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 की 10वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड की परीक्षा की तारीख जारी कर दी गई है।

MP News : आज एमपी के स्कूल शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 की 10वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड की परीक्षा की तारीख जारी कर दी गई है। जिसके मुताबिक 10वीं और 12वीं की परीक्षा अब 20 से 31 जनवरी तक होगी। इसको तक होम के रूप में ही लिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि इसको लेकर लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी और विद्यालयों के प्राचार्य को दिशा निर्देश जारी कर दिए है। जानकारी के अनुसार, निदेश में डीपीआइ ने कह अहइ कि सभी छात्रा को कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा से एक दिन पहले प्रदान किए जाएं।

ऐसे में छात्रों को बार बार बुलाने की जरुरत ना पड़े। एक साथ 2 से 3 प्रश्न-पत्र दे दिए जाए। लेकिन ऐसे में प्रश्न पत्र प्राप्ति के दिन पहले उपलब्ध कराए गए प्रश्न-पत्रों की उत्तरपुस्तिकाएं देना होगी। निर्देशों में कहा गया है कि 28 जनवरी तक 10 वीं की और 1 फरवरी तक 12वीं की सभी उत्तरपुस्तिकाएं स्कूल द्वारा निर्धारित तिथि तक में जमा करनी होंगी।

इसके बाद शिक्षक उत्तरपुस्तिकाओं को जांच कर छात्रों की गलतियों में सुधर के लिए उन्हें 5 फरवरी तक सूचित करेंगे। वहीं प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान करने के लिए विद्यार्थियों को अलग-अलग समय पर विद्यालय में बुलाया जाएगा। इसके अलावा छात्रों के अतिरिक्त पेरेंट्स को भी प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएगी।