भोपाल : माध्यमिक शिक्षा मंडल कक्षा 10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों को घर बैठे ही परीक्षा दिलाने की तैयारी कर रहा है। हालांकि यह परीक्षा प्री बोर्ड परीक्षा होगी लेकिन बताया गया है कि इसके लिए स्कूल आने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि अभी इस संबंध में आज सोमवार की देर दोपहर तक आदेश जारी होने की संभावना है लेकिन यदि परीक्षा का स्तर इसी तरह का रखा जाता है तो विद्यार्थियों को पेपर स्कूलों से ही दिए जाएंगे।

बता दें कि प्री बोर्ड परीक्षा 20 जनवरी से शुरू होना है लेकिन कोरोना के कारण शिक्षा विभाग यह निर्णय ले रहा है कि इस परीक्षा को विद्यार्थियों द्वारा घर से ही बैठकर दिया जाए। यदि घर से ही बैठकर परीक्षा देने का तय किया जाता हैतो उत्तर लिखने वाली कॉपियों को तय समय सीमा में जमा करना अनिवार्य रहेगा।

नए शेड्यूल के मुताबिक, ओपन बुक पैटर्न के आधार पर 10वीं और 12वीं के प्री बोर्ड हो सकते है। सरकारी और निजी स्कूलों में अलग अलग मोड में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके तहत छात्रों को स्कूल में बुलाकर पेपर और आंसर कॉपी दी जाएंगी और फिर चार-पांच दिन बाद स्कूल पहुंचकर उन्हें कॉपी जमा करनी होगी । वही 10वीं और 12वीं की फरवरी-मार्च में होने वाली परीक्षाओं को लेकर अभी भी संशय बना हुआ है।