मध्यप्रदेश में दसवीं बारहवीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है 1 मार्च से शुरू होने वाली एग्जाम के लिए टाइम टेबल सहित एग्जाम सेंटर केंद्र पर सूचना उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ ही एग्जाम में स्टूडेंट्स को कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखना भी जरुरी होगा। दरअसल दसवीं और बारहवीं बोर्ड एग्जाम के लिए , एग्जाम 1 और 2 मार्च से शुरू हो रही है। इसके लिए बोर्ड द्वारा नई तैयारी शुरू कर दी गई है। बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों के लिए निरंतर नए निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

मॉडल पेपर, मार्किंग योजना सहित अन्य जानकारी एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड

छात्रों के लिए एक ओर जहां मॉडल पेपर, मार्किंग योजना समेत अन्य सूचना एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करा दी गई है। वहीं दूसरी ओर छात्रों के लिए नवीन गाइडलाइन है। जिनका उनको पालन करना अनिवार्य होगा। बोर्ड परीक्षा का आयोजन 9:00 से 12:00 बजे तक किया जाएगा। ऐसे में हर हाल में छात्रों को 8:00 बजे तक एग्जाम सेंटर तक पहुंचना अनिवार्य होगा। एडमिट कार्ड की जांच के बाद ही छात्रों को परीक्षा कक्ष के अंदर एंट्री दी जाएगी। 8:30 बजे तक छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करना होगा। 8:45 के बाद किसी भी छात्र को परीक्षा हॉल में प्रवेश की आज्ञा नहीं दी जाएगी।

Also Read – कड़ी मेहनत करने के बाद भी अगर हाथ में नहीं रुकता है पैसा, तो राशि के अनुसार अपनाएं ये उपाय

परीक्षार्थियों को नकल करना पड़ेगा भारी

इसके साथ ही छात्र इस बार सरसराहट नहीं कर पाएंगे। परीक्षार्थियों को नकल करना बहुत भारी पड़ सकता है। दरअसल एग्जाम सेंटर्स पर कैमरे लगाने की तैयारी की गई है। साथ ही उड़नदस्ता को भी शामिल किया जाएगा। ऐसे में छात्रों को परीक्षा के समय अधिक अलर्ट रहना होगा।10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 20 लाख से अधिक कैंडिडेट्स के शामिल होने की संभावना जताई गई है।

3800 परीक्षा केंद्र तैयार

इसके लिए कुल 3800 परीक्षा केंद्र तैयार किए जाएंगे। कुल 19 लाख छात्रों द्वारा परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया गया है। कई जिलों में एग्जाम सेंटर्स को संवेदनशील भी घोषित किया गया है।

प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं

इससे पहले स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा यह फैसला लिया गया है। 10वीं 12वीं परीक्षार्थियों के लिए प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। समय सीमा आगे बढ़ने और काफी देर होने की स्थिति में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा फैसला लिया गया है। ऐसे में प्रश्न पत्र छात्रों को घर पर ही हल करने होंगे। वही किसी भी प्रश्नों के हल ना होने की स्थिति में एक्स्ट्रा क्लास में शिक्षक छात्रों को उस प्रश्नों को हल करने में सहायता करेंगे।

एग्जाम हॉल में यह चीजें प्रतिबंधित रहेगी

दसवीं बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र में मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक वॉच, केलकुलेटर समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामग्री प्रतिबंधित रहेगी। पानी की बोतल भी पारदर्शी होना अनिवार्य है।

10वीं के टाइम टेबल

1 मार्च -हिंदी
3 मार्च -उर्दू
7 मार्च -सामाजिक विज्ञान
11 मार्च -गणित
14 मार्च -संस्कृत
17 मार्च -अंग्रेजी
20 मार्च -विज्ञान
25 मार्च -मराठी गुजराती पंजाबी सिंधी
27 मार्च- NSQF

12वीं के टाइम टेबल

2 मार्च -हिंदी
4 मार्च -अंग्रेजी
6 मार्च -फिजिक्स, अर्थशास्त्र, एनिमल हसबेंडरी, विज्ञान के तत्व, भारतीय कला का इतिहास
10 मार्च -बायोलॉजी
13 मार्च -बायो टेक्नोलॉजी, गायन वादन, तबला
15 मार्च -राजनीति शास्त्र
18 मार्च -केमिस्ट्री, इतिहास, व्यवसाय अध्ययन, ड्राइंग और पेंटिंग
21 मार्च -मैथमेटिक्स
24 मार्च -समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, कृषि, होम साइंस, ड्राइंग और डिजाइनिंग, बुक्कीपिंग
27 मार्च -इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिसेज
28 मार्च -भूगोल, क्रॉप प्रोडक्शन और हॉर्टिकल्चर, स्टील लाइफ एंड डिजाइन
29 मार्च -उर्दू
31 मार्च -एनएसक्यूएफ, शारीरिक शिक्षा
1 अप्रैल – संस्कृत