आज हर व्यक्ति पैसा कमाने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करता है। जीवन से जुड़े सुख और ऐश्वर्य को पाने के लिए धन की आवश्यकता होती है और यह धन अधिक मेहनत और किस्मत से हर किसी को मिलता है। हर कोई चाहता है कि जब वह अपनी ख्वाहिशों को पूरा करने निकले तो उसके पर्स या फिर कहें बटुए में पैसे कम न पड़े। हर वक़्त पर्स पैसों से भरा रहे यह ख्वाहिश हर किसी की होती है, मगर सिर्फ सोचने भर से जीवन के सारे सुख नहीं हासिल होते हैं। जब पैसा हाथ में आता है तो एकाएक नए खर्च सामने आ जाते हैं या तनख्वाह खाते में जमा होते ही खर्च हो जाती है। ऐसे में विशेष ज्योतिष उपाय करने की आवश्यकता होती है। यदि आपकी तनख्वाह जल्दी समाप्त हो जाती है और हर महीने नए-नए खर्च सामने आ जाते हैं तो अपनी राशि के मुताबिक ये उपाय आजमा सकते हैं।

मेष, सिंह और धनु राशि वाले करें ये उपाय

मेष, सिंह या धनु राशि के जातकों की पगार से खर्चे पूरे नहीं हो रहे हैं और अगर आपके पास अधिक खर्च नजर आ रहा है तो अपने तनख्वाह का कुछ हिस्सा दान अवश्य करें। गरीब निर्धन व्यक्तियों को खाने की वस्तु का दान करें। इन चीजों के दान करने से दफ्तर में तनाव के साथ दुर्घटना से भी बचा जा सकता है।

Also Read – क्रैश हुए विमान का ब्लैक बॉक्स मिला, लापता चार लोगों की तलाश अब भी जारी, सामने आएगी हादसे की पूरी जानकारी

वृषभ, कन्या या मकर राशि वाले करें ये उपाय

वृषभ, कन्या या मकर राशि के जातकों को अपनी कमाई का कुछ हिस्सा दान में अवश्य देना चाहिए। इन तीनों राशि के जातकों को हर शनिवार को शनिदेव पर तेल भी चढ़ाना चाहिए। इस उपाय से खर्चों में कटौती हो सकती है।

मिथुन, तुला या कुंभ राशि वाले करें ये उपाय

मिथुन, तुला या कुंभ राशि के जातकों को अपने आय का कुछ हिस्सा गरीबों के स्वास्थ्य पर खर्च करना चाहिए। यदि संभव हो तो किसी चिकित्सालय में दान अवश्य ही करना चाहिए। ऐसा करने से प्रमोशन के भी योग बनेंगे और नौकरी में भी कोई बाधा नहीं आएगी।

कर्क, वृश्चिक या मीन राशि वाले के उपाय

कर्क, वृश्चिक या मीन राशि के जातक सैलरी मिलने पर कपड़ों या जूतों का दान अवश्य करें। ये चीजें अपने घर के आस-पास किसी वृद्ध को प्रेमपूर्वक दे दें। यदि कोई प्यासा हो तो उसे पानी भी पिलाने का काम कर सकते हैं। इस उपाय से जीवन दीर्घायु होता है और साथ ही आर्थिक संपन्नता भी आती है।