सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही मोदी सरकार, जाने कैसे मिलेगा लाभ

0
modi

नई दिल्ली। अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनाव का असर भारत में देखने को मिला है। जिसके चलते शेयर बाजार और रुपये में गिरावट देखने को मिली थी, वहीं सोने की कीमतों में में भी वृद्धि देखने को मिली थी और सोने के दामों ने 41 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर को पार कर लिया था।

हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा नरम रूख अपनाने के बाद सोने के कीमत में गिरावट देखने को मिली थी, हालांकि अब भी यह 40 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर के पार है। इसी बीच मोदी सरकार 13 जनवरी को को सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है।

बता दे कि मोदी सरकार की ‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड‘ स्कीम के अंतर्गत एक बार फिर सस्ता सोना खरीदा जा सकता है। बॉन्ड के जरिए निवेश वाली इस स्कीम में 13 से 17 जनवरी 2020 के बीच में खरीदारी की जा सकती है। यदि इस बॉन्ड की ऑनलाइन तरीके से आवेदन और भुगतान किया जाता है तो प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जाएगी। इसका मतलब प्रति 10 ग्राम पर निवेशकों को 500 रुपये की बचत होगी।

मालूम हो फिजिकल डिमांड को कम करने के लिए मोदी सरकार की ओर से साल 2015 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना की सीरीज के अंतर्गत समय-समय पर गोल्ड बॉन्ड खरीदने का मौका दिया जाता है। इस गोल्ड बॉन्ड के दाम बाजार में चल रहे रेट से कम होते हैं।

इस सोने के दाम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से तय की जाती है। इसके अंतर्गत एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम के गोल्ड बॉन्ड खरीदा जा सकता है। इसके साथ टैक्स पर भी छूट दी जाती है। यह सोना बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए बेचा जाता है।