देशमध्य प्रदेश

बिजली के स्मार्ट मीटर वाला मालवा का चौथा शहर बना महू

इंदौर : पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने गुरुवार से इंदौर जिले के महू में भी रेडियो फ्रिक्वेंसी वाले अत्याधुनिक स्मार्ट मीटर की स्थापना का कार्य प्रारंभ कर दिया। इंदौर, रतलाम, उज्जैन के बाद अब महू मालवांचल का चौथा ऐसा शहर हो गया है, जहां इस तरह के मीटर लगाए जा रहे है। इससे हर माह की अंतिम तिथि तक की रीडिंग रेडियो फ्रिक्वेंसी तरीके से मिल जाएगी। रीडरों की निर्भरता नहीं रहेगी।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया कि महू शहर में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य प्रारंभ कर दिया है। इस कार्य पर करीब साढ़े नौ करोड़ रूपए व्यय होंगे। पूरे महू शहर में हर वर्ग के उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर निःशुल्क लगाए जाएंगे, इनकी पांच साल की गारंटी भी रहेगी।

श्री तोमर ने बताया कि इन मीटरों की संचार प्रणाली लगभग 50 स्थानों पर लगाए जाने वाले राउटर के माध्यम से होगी, ये राउटर समीप के 350 उपभोक्ताओं के मीटरों की रीडिंग स्मार्ट मीटर कंट्रोल सेंटर भेज देंगे, जहां से रीडिंग डाटा बिलिंग सेक्शन चला जाएगा। श्री तोमर ने बताया कि इससे जहां बिल एक्यूरेट बनेंगे, रीडरों पर निर्भरता खत्म होगी, ताला बंद होने की शिकायत नहीं रहेगी, वहीं उपभोक्ता अपने यहां की रीडिंग ऊर्जस एप पर भी फरवरी माह से देख सकेंगे।

प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बताया कि बिजली कंपनी अब एक माह में देवास एवं खरगोन शहर में भी इस तरह के अत्याधुनिक मीटर लगाएगी। श्री तोमर ने बताया कि महू में स्मार्ट मीटर के समय पर एवं गुणवत्तापूर्ण कार्य की जिम्मेदारी मुख्य अभियंता श्री एसआर बमनके, अधीक्षण यंत्री स्मार्ट मीटर श्री डीएस चौहान, अधीक्षण यंत्री इंदौर ग्रामीण श्री डीएन शर्मा, कार्यपालन यंत्री महू श्री राजेश माहौर को दी गई है।

Related posts
breaking newsअन्यदेश

मुरैना जहरीली शराब कांड का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, 24 लोगों की गई थी जान

भोपाल : मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के…
Read more
देशमध्य प्रदेश

उषा ठाकुर ने केरल में बनाया इंदौरी 'पोहा'

इंदौर : पर्यटन और संस्कृति मंत्र…
Read more
देशमध्य प्रदेश

महिला SDM पर भड़के कांग्रेस विधायक, कहा- आप महिला हैं, नहीं तो कॉलर पकड़कर ज्ञापन देता

भोपाल : मध्यप्रदेश के कांग्रेस विधायक…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group