Masik Shivratri 2021: मासिक शिवरात्रि के दिन जरूर करें ये उपाय, विवाह संबंधित परेशानियां होगी दूर

Masik Shivratri 2021: हिन्दू पंचांग के अनुसार, मासिक शिवरात्रि व्रत प्रत्येक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को रखा जाता है। इस बार मार्गशीर्ष मास की शिवरात्रि का व्रत 02 दिसंबर 2021 को रखा जाएगा।

Masik Shivratri 2021: हिन्दू पंचांग के अनुसार, मासिक शिवरात्रि व्रत प्रत्येक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को रखा जाता है। इस बार मार्गशीर्ष मास की शिवरात्रि का व्रत 02 दिसंबर 2021 को रखा जाएगा। प्रत्येक माह की यह तिथि भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है। इसलिए इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की विधि-विधान से पूजा की जाती है।

Pradosh Vrat 2021

मान्यता के अनुसार, जो व्यक्ति मासिक शिवरात्रि का व्रत विधि-विधान से रखता है उसे भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है। उसके जीवन में सुख-शांति बनी रहती है और संतान प्राप्ति, रोगों से मुक्ति के लिए भी मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है। भक्त सभी प्रकार के रोगों से मुक्त होता है।

Also Read – Love Horoscope : जानिए आपके प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए कैसा रहेगा दिन

मान्यता है कि जिन लोगों का विवाह नहीं हो पा रहा है या वैवाहिक जीवन कष्टमय होता जा रहा है तो, ऐसे लोगों के लिए शिवरात्रि का व्रत बहुत ही खास होता है। मासिक शिवरात्रि के दिन महादेव और माता पार्वती का विशेष पूजन और कुछ उपाय करके वे विवाह से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

bholenath

योग्य साथी के लिए
यदि आप विवाह के लिए योग्य साथी की तलाश कर रहे हैं, लेकिन आप इस खोज में कामयाब नहीं हो पा रहे है तो, शिवरात्रि के दिन पुरे विधि विधान से भगवान शिव और पार्वती का व्रत और पूजन करें। इसके बाद , हाथ में रूद्राक्ष लेकर ‘ॐ गौरी शंकर नमः’ मंत्र का 108 बार जाप करें। जाप पूरा करने के बाद उस रुद्राक्ष को गंगाजल से साफ कर ले और फिर लाल धागे में डालकर तब तक धारण करें, जब तक आपकी मनोकामना पूरी नहीं हो जाती है। रात में भी शिव और पार्वती के इस मंत्र का जाप करें। यह उपाय करने से जल्द ही कोई शुभ समाचार मिलेगा।

विवाह की अड़चन दूर करने के लिए
यदि आपके विवाह में किसी भी तरह की अड़चन आ रही है तो इस अड़चन को दूर करने के लिए शिवरात्रि के दिन भगवान शिव के मंदिर में पांच नारियल ले कर जाएं और फिर शिव का जलाभिषेक करें, उन्हें चंदन, पुष्प धतूरा आदि अर्पित करें। इसके बाद ‘ॐ श्रीं वर प्रदाय श्री नमः’ मंत्र का पांच माला जाप करें। इसके बाद सभी नारियल शिव को अर्पित कर दें। इससे आपकी विवाह में आ रही अड़चनें कुछ ही समय में दूर हो जाएंगी।

Masik Shivaratri 2021

किसी खास मनोकामना के लिए
यदि आप किसी खास काम की मनोकामना की पूर्ति चाहते है तो शिवरात्रि के दिन महादेव को दही की बनी हुई लस्सी और सफेद वस्त्र अर्पित करें साथ ही अपनी समस्या दूर करने की प्रार्थना करें। यह उपाय करने से इससे आपकी मनोकामना कुछ ही समय में पूर्ण हो जाएगी।

100 Best Images, Videos - 2021 - bholenath - WhatsApp Group, Facebook  Group, Telegram Group

वैवाहिक जीवन में समस्या होने पर
यदि आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी तरह की समस्या आ रही हो तो मासिक शिवरात्रि के दिन शिव-पार्वती के विवाह की तस्वीर घर में लाएं और इसे पूजा के स्थान पर रखें। साथ ही इस तस्वीर की रोज पूजा करें और पूजा के दौरान रुद्राक्ष की माला से ‘हे गौरी शंकर अर्धागिंनी यथा त्वं शंकर प्रिया तथा माम कुरू कल्याणी कान्त कान्ता सुदुर्लभम्’ मंत्र का 108 बार जाप करें। ऐसा रोजाना करने से जल्द ही आपके वैवाहिक जीवन में आ रही सभी तरह की समस्याओं का निवारण मिलेगा।